राजस्थान

rajasthan

बूंदी से मोक्ष कलश बस रवाना, परिजन कर सकेंगे मृतकों की अस्थियों का विसर्जन

By

Published : Jun 27, 2020, 2:00 PM IST

देश में फैले कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने लॉकडाउन लगाया है. जिसके कारण मृतकों के परिजन उनकी अस्थियों का विसर्जन तक नहीं कर पाए हैं. ऐसे में राजस्थान के कई क्षेत्रों में मृतकों के परिजनों के लिए बसें चलाई जा रही है. इसी के तहत बूंदी में भी अस्थियों का विसर्जन करने के लिए मोक्ष कलश बस सेवा योजना शुरू की गई है. जिसमें मृतकों के परिजनों को हरिद्वार भेजा गया है जिससे मृतकों की अस्थियों का विसर्जन हो सके.

बूंदी न्यूज, rajasthan news
बूंदी में शुरू हुई मोक्ष कलश बस सेवा योजना

बूंदी.राजस्थान सरकार की ओर से अस्थियों का विसर्जन करने के लिए मोक्ष कलश बस सेवा योजना शुरू की गई है. उसी को लेकर बूंदी में लगातार मोक्ष कलश बस सेवा की रवानगी की जा रही है. यहां शनिवार को एक और बस बूंदी बस स्टैंड से हरिद्वार के लिए रवाना करवाई गई.

बूंदी में शुरू हुई मोक्ष कलश बस सेवा योजना

इस दौरान बस चालक और परिचालक की पूजा अर्चना के साथ स्वागत कर उन्हें हरिद्वार के लिए रवाना करवाया गया. महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति की ओर से सभी यात्रियों को खाने की व्यवस्था करवाई गई और उन्हें मास्क और सैनिटाइजर भी भेंट किए गए हैं.

बूंदी से रवाना हुई 12वीं बस

बूंदी रोडवेज आगार के मुख्य प्रबंधक विक्रम सिंह सोलंकी ने बताया कि अब तक बूंदी में 12वीं गाड़ी रवाना करवाई जा रही है. इससे पहले भी मोक्ष कलश बस सेवा रवाना करवाई गई है. जैसे-जैसे हमारे पास आवेदन आते हैं हम वैसे उन लोगों को एकत्रित कर और उन्हें फोन पर समय देते हैं और संख्या अनुसार उन्हें बुलवाकर उनके लिए बस लगा देते हैं. यहां पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करवा कर उन्हें विधि विधान के साथ रवाना किया जाता है.

बूंदी से जाने वाली ये 12वीं बस

यात्रियों के खाने की भी की गई व्यवस्था

उधर महात्मा गांधी दर्शन समिति के अध्यक्ष राजकुमार माथुर ने बताया कि राजस्थान सरकार की ओर से कोरोना काल में पुण्य का काम किया जा रहा है. यहां समय पर अस्थियों का विसर्जन करना बहुत ही पुण्य का काम होता है, जो बखूबी राजस्थान सरकार ने निभाया है और बूंदी में भी महात्मा गांधी दर्शन समिति की ओर से सभी यात्रियों को खाने की व्यवस्था करवाई जा रही है कार्य निरंतर जारी है.

परिजन कर सकेंगे मृतकों की अस्थियों का विसर्जन

पढ़ें-बूंदी के ब्लड बैंक में फिर खून की कमी, रक्तदाताओं ने लगाया लापरवाही का आरोप

शनिवार को रवाना हुई बस में करीब 10 अस्थियों को विसर्जन करने के लिए हरिद्वार भेजा गया है. इससे पहले भी कई अस्थियों का विसर्जन कर सकुशल गाड़ियां बूंदी पहुंच चुकी है. लगातार बूंदी आगार में लोग विसर्जन करने के लिए आवेदन कर रहे हैं और उनके अनुसार विभाग बसों को लगवा रहा है. बूंदी जिला ग्रीन जोन में है ऐसे में यहां बस में दो-दो परिजनों की भी अनुमति दी गई है. शुरुआती दौर में केवल एक ही परिजन को जाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन धीरे-धीरे यात्रियों को सहूलियत दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details