राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 4, 2024, 11:12 AM IST

ETV Bharat / state

महिलाएं SHG के माध्यम से उत्पाद बनाएं, मार्केटिंग हम करेंगे : ओम बिरला

बूंदी जिले के बल्लोप और माखीदा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ताओं, अधिकारियों और उपस्थित महिलाओं को केंद्र की योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधित नसीहत दी.

Etv Bharat
Etv Bharat

विकसित भारत संकल्प यात्रा में पधारें ओम बिरला

बूंदी.लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला बूंदी जिले के बल्लोप और माखीदा गांव में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने महिलाओं को स्वावलंबी बनने के लिए स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) बताकर उत्पाद को चिन्हित करने की नसीहत दी. उन्होंने महिलाओं को इस काम में हर तरह की मदद का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि उन महिलाओं को प्रशिक्षण और बैंक ऋण प्रदान किया जाएगा. उचित दर पर उन्हें कच्चा माल भी उपलब्ध करवाया जाएगा और उनके उत्पाद की मार्केटिंग में हर संभव सहायता की जाएगी.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण देशवासियों की मानसिकता में बदलाव हुआ है. पहले लोग विदेशी उत्पादों की मांग करते थे, लेकिन अब वे देश में बने उत्पाद खरीदना चाहते हैं. वे दुकान पर जाकर 'मेड इन इंडिया' उत्पाद ही दिखाने को कहते हैं. यह हमारे स्थानीय उत्पादकों के लिए बहुत ही स्वर्णिम अवसर है, जब वे अपने हुनर के माध्यम से स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं. विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को गांव-ढाणी तक पहुंचाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रांतिकारी पहल की है. इससे वंचित और अभावग्रस्त वर्गों को योजनाओं से लाभान्वित कर उनके सामाजिक-आर्थिक जीवन में बदलाव लाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है. उनके आत्मनिर्भर बनने की संभावनाओं को भी बल मिला है.

बिरला ने महिलाओं के बैंक खाते खुलवाने पर दिया जोर

महिलाओं के बैंक खाते खुलवाएं :स्पीकर बिरला ने कार्यक्रम में उपस्थित सामाजिक कार्यकर्ताओं और अधिकारियों को आह्वान किया कि वे ऐसी महिलाओं को चिन्हित करें, जिनके अब तक बैंक खाते नहीं खुलें. वे स्वयं प्रयास कर उनके बैंक खाते खुलवाएं. यदि इसमें कोई कठिनाई आती हैं तो बताएं, सारी बाधाओं को दूर किया जाएगा. इस दौरान, बल्लोप में आयोजित शिविर में झाखमूण्ड निवासी प्रिया सैनी ने अपनी सफलता की कहानी बताई और कहा कि करीब छह वर्ष पहले वे स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं.

ओम बिरला ने स्वयं सहायता समूह पर डाला प्रकाश

इसे भी पढ़ें :कांग्रेस विधायक ने की ओम बिरला की तारीफ, कहा- तीसरी बार भी आपका तोड़ नहीं

इसके बाद उन्होंने बैंक से ऋण लेकर स्वव्यवसाय प्रारंभ किया. आज उनका प्रोडक्ट देश-विदेश जा रहा है. इस कारण वे कई लोगों को रोजगार भी दे पाई हैं. स्पीकर बिरला ने कहा कि की सफलता सब महिलाओं के लिए प्रेरणा है. वे भी अपनी झिझक दूर कर आगे आएं और स्वयं की सफलता की कहानी लिखें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details