राजस्थान

rajasthan

लॉकडाउनः पलायन कर रहे मजदूरों के लिए बूंदी की सामाजिक संस्थाएं कर रही मदद

By

Published : Mar 28, 2020, 8:48 PM IST

लॉकडाउन के चलते हजारों मजदूर पलायन करने को मजबूर हैं. ऐसे ही कई मजदूर बूंदी के रास्ते आगरा जा रहे हैं. इनकी सहायता के लिए कई सामाजिक संस्थाएं आगे आई है.

बूंदी न्यूज, bundi news
लॉक डाउन मजदूरों पर पड़ा भारी

बूंदी.लॉकडाउन के कारण मजदूर वर्ग को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. बूंदी में कोरोना वायरस को लेकर हुए लॉकडाउन के चलते आवागमन के लिए बस से और अन्य वाहनों को बूंदी कर दिया गया है, जिसके चलते अब मजदूर वर्गों के लिए पैदल ही रवाना होने पर मजबूर हो गए हैं.

मजदूर वर्ग अपने घर जाने को मजबूर हैं, क्योंकि उनके स्थानीय प्रशासन द्वारा खाने की व्यवस्था तो की गई है लेकिन, अपने घर जाने के लिए साधन की व्यवस्था नहीं करने के बाद मजदूर वर्ग पैदल ही रवाना हो रहे हैं.

लॉक डाउन मजदूरों पर पड़ा भारी

ईटीवी भारत की टीम को ने मजदूरों से पूछा कि यह कहां से कहां जाएंगे, तो उन्होंने बताया कि इनको आगरा जाना है. मजदूर पूरी तरह से थक चुके हैं और अपने हाथों कंधों पर सामान लेते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

पढ़ेंःअजमेर में Corona का पहला रोगी आया सामने, परिजनों की जांच जारी, इलाके में कर्फ्यू

इसी तरह बूंदी में कहीं जगह पर प्रतिदिन कई मजदूरों का दल अपने गांव की ओर आगे बढ़ता जा रहा है. इसी तरह बूंदी के खटकड़ हाईवे पर करौली जाने वाले मजदूरों का दल पैदल जाता हुआ नजर आया और यह लोग भी चित्तौड़गढ़ जिले से ही निकलते हुए अपने गांव करौली जा रहे थे.

इसी तरह सिलोर रोड पर कुछ परिवार भीलवाड़ा जिले से पलायन करते हुए अपने गांव जा रहे हैं और कोरोना के खौफ के चलते भूखे प्यासे आगे बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. फिलहाल, इन लोगों को सामाजिक संस्थाएं ,प्रशासन खाने की व्यवस्था तो मुहैया करवा पा रहा है. लेकिन, सैकड़ों किलोमीटर दूर जा रहे हैं लोगों की साधन की व्यवस्था नहीं करवा पा रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details