राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदी खाद्य सुरक्षा विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, 80 क्विंटल मिलवाटी गुड़ जब्त

बूंदी की खाद्य सुरक्षा विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में 80 किलो मिलावटी गुड़ जब्त किया गया है और उसे सीज कर दिया गया है. उक्त मामले के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया हैं. जांच के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करेगी. इस कार्रवाई के बाद गुड़ माफियाओं में हड़कंप मच गया है.

By

Published : Nov 27, 2019, 10:29 PM IST

बूंदी की खबर, bundi news
बूंदी की खबर, bundi news

बूंदी. जिले की खाद्य सुरक्षा विभाग और दबलाना थाना पुलिस की गुड़ माफियाओं के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई का मामला सामने आया है. जहां पर खाद्य विभाग की टीम को लंबे समय से सूचना मिली थी कि सर्दी के मौसम में तैयार हो रहे गुड़ में मिलावट की जा रही है. वहीं इसको लेकर बूंदी की खाद्य विभाग की टीम लगातार पांच दिनों से इलाके में रेकी करवा रही थी. बुधवार को जैसे ही टीम को मिलावटी गुड़ आने की जानकारी मिली तो टीम अपने जाब्ते के साथ कार्रवाई करने पहुंची, जहां पर बूंदी के मेंडी गांव मेघा हाईवे पर ट्रक में भरकर आ रहे गुड़ को पकड़ लिया.

बूंदी खाद्य सुरक्षा विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

इस दौरान ट्रक चालक ने फरार होने की कोशिश भी की, लेकिन पुलिस ने उसे पकड़ लिया. साथ ही गुड़ को जब्त कर थाने लेकर आई. ये गुड़ तकरीबन 80 क्विंटल था. इस पर खाद्य विभाग की टीम ने सैंपल लिए जहां पर सैंपल में प्रथम दृष्टया विभाग ने भी माना है कि मिलावटी सामाग्री और रंग डालकर इस गुड़ को तैयार किया गया था. बताया जा रहा है कि ये गुड़ दो तरह के हैं. इस पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने दोनों के दो-दो सैंपल लिए हैं और सैम्पल को जांच केंद्र में भेज दिया है. जांच केंद्र से जांच में लापरवाही और मिलावटी सामान सामने अगर सामने आएगी, उसी के बाद टीम कार्रवाई करेगी, लेकिन कार्रवाई के दौरान गुड़ माफियाओं में हड़कंप मच गया और वह दिनभर इधर-उधर झांकते हुए भी नजर आए.

पढ़ें- बूंदी में जमीनी विवाद को लेकर आपस में भिड़ गए 2 परिवार, करीब 10 लोग घायल

बूंदी स्वास्थ्य विभाग की यह पहली कार्रवाई है, जब सर्दी में तैयार हो रहे गुड़ के सैंपल विभाग की टीम ने लिए हो. गुड़ माफिया अपनी मनमानी करके लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर इस गुड़ को तैयार कर रहे थे, लेकिन लगातार गुड़ के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठी तो खाद्य सुरक्षा विभाग आनन-फानन में कार्रवाई करने पहुंची. जहां जांच में यह सामने आया कि यह ट्रक उत्तर प्रदेश से मंगवाया गया था, जो बूंदी के मेंडी और अलोद में सप्लाई होना था. बता दें कि इस गुड़ में मिलावट थी और यहां आने के बाद इसमें और मिलावट की जानी थी. जिस पर बूंदी की खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने अंकुश लगाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details