राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदी में कोरोना से मौत के आंकड़ों में गोलमाल! कैसे मिलेगा बेसहारा बच्चों को उनका अधिकार?

बूंदी में स्वास्थ्य विभाग 55 दिनों में कोरोना से 15 लोगों की मौत गिना रहा है. जबकि नगर परिषद 103 से ज्यादा कोविड मरीजों का अंतिम संस्कार कर चुका है. मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत की वजह कोरोना नहीं बताने से बेसहारा बच्चों की मुश्किल बढ़ गई है.

By

Published : Jun 11, 2021, 7:05 PM IST

Updated : Jun 11, 2021, 8:33 PM IST

बूंदी में कोरोना से मौत, death due to corona in bundi
कोरोना से मौत के आंकड़ों में गोलमाल

बूंदी. बूंदी में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिला अस्पताल में एक दिन में ही डेढ़ दर्जन से ज्यादा मौतें हुईं थी. यहां रोजाना कोरोना मरीजों की मौत होती रही है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग का 10 अप्रैल से 4 जून तक पूरे जिले में 15 कोरोना संक्रमितों की मौत बताना किसी के गले नहीं उतर रहा है.

कोरोना संक्रमितों के परिजनों को अपनों के खोने का दर्द है. वहीं कोरोना से मौत के बाद भी चिकित्सालयों के मृत्यु प्रमाण पत्र में मृत्यु का कारण कोविड नहीं लिखने से भी परेशानी उठानी पड़ रही है. कई परिजनों को अस्पताल और सरकारी दफ्तरों का चक्कर काटना पड़ रहा है.

कोरोना से मौत के आंकड़ों में गोलमाल

पढ़ें-कोर्ट में सुनवाई से पहले वायरल हो रहा राजाराम गुर्जर का ऑडियो-वीडियो, एक वीडियो में नजर आए कथित संघ प्रचारक निंबाराम

कैसे मिलेगा बेसहारा बच्चों को उनका अधिकार?

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु से कई घरों में नन्हे-मुन्ने बच्चे तक बेसहारा हो गये हैं. ऐसे कई परिवार हैं, जिनमें कोई कमाने वाला भी नहीं बचा है. ऐसे बेसहारा परिवारों को संबल देने के लिये सरकारी स्तर पर योजनाएं बन रही हैं, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि स्वास्थ्य विभाग ही जिन लोगों की मृत्यु कोविड से होना नहीं मान रहा है, उन परिवारों को कैसे सहारा मिलेगा?

कांग्रेस नेता ने मुख्यमंत्री गहलोत को लिखा पत्र

जिले में कोरोना से बड़ी संख्या में लोगों की मौत के आंकड़े छुपाने के इस गंभीर मामले को लेकर कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भी लिखा है. शर्मा ने बताया है कि बूंदी शहर में नगर परिषद ने 103 कोरोना मरीजों का अंतिम संस्कार किया है, जबकि स्वास्थ्य विभाग 15 मौतें ही गिना रहा है.

पीड़ित परिजनों के साथ कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा परिजनों के साथ जिला कलेक्ट्रेट स्थित कोविड 19 जिला कंट्रोल रूम पहुंचे. अधिकारियों ने 4 जून 2021तक पूरे जिले में मात्र 15 लोगों की कोविड से आधिकारिक मृत्यु होने की बात कही तो मृतकों के परिजनों के पैरों तले जमीन खिसक गयी.

कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा का कहना है कि कोविड से बेसहारा हुये परिवारों और बच्चों को उनका हक दिलवाना होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद कहा है कि हमारे यहां मृत्यु को छुपाने की कोई परंपरा नहीं है. प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री के बयान से सबक लेना चाहिए.

पढ़ें-पायलट से मिलने के बाद हेमाराम बोले- मैं इस्तीफे पर अडिग हूं, आलाकमान को वादे पूरे करने चाहिए लेकिन हो नहीं रहे

बस इनकी ही कोविड से मृत्यु मान रहा विभाग

दूसरी लहर में बूंदी जिले में स्वास्थ्य विभाग ने कोविड से मृत्यु की 15 लोगों की आधिकारिक सूची जारी की है.

⦁ रामस्वरूप/ मोतीलाल ( गामछ, 10 अप्रैल)

⦁ दयाशंकर शर्मा/बृजेश्वर (बूंदी, 24 अप्रैल)

⦁ श्रीराम/भंवर लाल ( बूंदी, 7 अप्रैल)

⦁ महावीर (ईश्वरनगर, 11 अप्रैल)

⦁ अफजल/मकबूल (नैनवा, 28 अप्रैल

⦁ रुकमणी/ रामकिशन ( बूंदी, 27 अप्रैल)

⦁ जानकीबाई गणेशपुरा (लाखेरी, 5 मई)

⦁ संपत/ नंदलाल (हिंडोली, 5 मई)

⦁ राजेंद्र/ भंवरलाल (अलोद, 9 मई)

⦁ धर्मराज रेगर/ नैनूराम (तालेड़ा, 28 अप्रैल)

⦁ दीपक दाधीच/ घनश्याम (हिंडोली, 1मई)

⦁ सूरजमल (बूंदी, 15 मई )

⦁ नजमा (बूंदी, 11 मई )

⦁ गीला माली/ गोवर्धन (सिंघाड़ी हिण्डोली, 27 मई)

⦁ जयलाल (बूंदी, 4 जून)

कांग्रेस ने मदद के लिये नंबर जारी किया

बूंदी जिले में कोरोना से अपनों को खोने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की सूची में नाम नहीं होने से परिजन परेशान हैं. ऐसे परिजनों की मदद के लिये कांग्रेस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. मोबाइल नंबर 9509243242, 8107327771 पर व्हाट्सएप या फोन कर समस्या बताने पर कांग्रेस उनकी मदद करेगी.

Last Updated : Jun 11, 2021, 8:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details