राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 6, 2020, 2:54 PM IST

ETV Bharat / state

स्पेशलः बूंदी के PG कॉलेज में खुला जिम, पढ़ाई के साथ फिटनेस का भी ख्याल रखेंगे स्टूडेंट्स

बूंदी के राजकीय महाविद्यालय में जिम खोला गया है. छात्र-छात्राओं में जिम को लेकर उत्साह है. अब वे पढ़ाई के साथ ही अपनी फिटनेस का ध्यान भी रख सकेंगे.

बूंदी के पीजी कॉलेज में जिम, Gym in PG College of Bundi
बूंदी के पीजी कॉलेज में जिम

बूंदी. अगर यूथ मजबूत होगा तो देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ेगा. इसी मुहिम को ध्यान में रखते हुए कॉलेज प्रशासन ने बूंदी में युवाओं के लिए फिटनेस जिम खोली है. इस जिम के माध्यम से युवा पढ़ाई के साथ-साथ अपनी फिटनेस का ध्यान भी रख सकेंगे.

बूंदी के पीजी कॉलेज में जिम

बूंदी के राजकीय महाविद्यालय में कॉलेज प्रशासन ने एक कक्ष में फिटनेस जिम शुरू किया है. इस जिम में विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ वहां जाकर व्यायाम कर सकते हैं.

कॉलेज में बने इस जिम में फिजिकल एजुकेशन की छात्राओं और खिलाड़ियों के अलावा आम छात्राएं औ छात्र भी व्यायाम कर सकते हैं. बिना अतिरिक्त शुल्क के कॉलेज प्रबंधन ने छात्र-छात्राओं को इंडोर जिम की सुविधा दी है. जिसमें ट्रेडमिल, साइकिल ,क्रॉस ,कैचिंग बेल , डंबल के साथ सभी मशीनें उपलब्ध हैं. ये मशीनें छात्र-छात्राओं के लिए फिटनेस के अलावा वजन घटाने में मदद कर रहीं हैं.

ये पढ़ेंः नवजातों पर कहर कब तक: मैप के जरिए जाने राजस्थान में कहां कितनी हुई मौतें

डाइट की भी जानकारी

कॉलेज के शारीरिक व्याख्याता ने बताया, कि प्रतिदिन छात्र-छात्राएं जिम में व्यायाम का लाभ लेती हैं. छात्र-छात्राएं फिटनेस ट्रेनर की देखरेख में जिम कर रहे हैं. छात्र-छात्राओं को डाइट की सही जानकारी भी दी जा रही है. इस सत्र में जिम खोलने के साथ-साथ कई शारीरिक व्यायाम भी कॉलेज में करवाए जा रहे हैं.

नहीं है उपयुक्त कमरा

जिस जगह पर यह फिटनेस जिम खोला गया है, वह भवन पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. लेकिन कॉलेज प्रशासन के पास अन्य कोई भवन भी नहीं है. जहां पर इस तरीके के सामानों को रखा जा सके. क्योंकि फिटनेस सामग्री को खुले में रखा नहीं जा सकता. इस वजह से कॉलेज प्रशासन ने एक रूम में ही इन फिटनेस की सामग्रियों को रखा हुआ है और जैसे-तैसे इस फिटनेस के अभियान को कॉलेज प्रशासन आगे बढ़ा रहा है.

ये पढ़ेंः राजस्थान : कोटा के बाद अब बीकानेर में 162 नवजातों की मौत, अस्पताल प्रशासन खामोश !

कॉलेज में शुरू किए गए जिम सेंटर में 8 मशीनें लगाई गईं हैं. धीरे-धीरे और भी उपकरणों का विस्तार होगा. कॉलेज की सपोर्ट टीचर शुभागमल मीणा के अनुसार प्रदेश सरकार की मंशा है, कि कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं का दिमाग और शरीर दोनों स्वस्थ रहे. इसके लिए कॉलेज में जिम सेंटर खोला गया है. जिम सेंटर खोलने के लिए सरकार के शिक्षा विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था, उसके बाद उच्च शिक्षा में यह काम किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details