राजस्थान

rajasthan

अवैध बजरी के खिलाफ बूंदी पुलिस की कार्रवाई Live, 13 ट्रक किए जब्त

By

Published : Aug 26, 2019, 6:04 PM IST

बूंदी जिले में बजरी का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिसके खिलाफ सोमवार को पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है. कार्रवाई के दौरान 13 से अधिक ट्रक और कई हजार टन बजरी के स्टॉक को जब्त किया है. जिसकी कार्रवाई ईटीवी भारत के कैमरे में लाइव कैद हुई है.

gravel truck seized Bundi, बूंदी में बजरी के ट्रक जब्त

बूंदी.बजरी के खिलाफ पुलिस- प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. यहां पर हिंडोली उपखण्ड अधिकारी के नेतृत्व में 3 गांव में प्रशासन द्वारा कार्रवाई की गई. जिनमें 13 से ज्यादा ट्रक और कई हजार टन बजरी जब्त की है. इस दौरान कार्रवाई में बजरी माफिया में हड़कंप मच गया और वह मौके से फरार हो गए. हालांकि पुलिस ने आधा दर्जन ट्रक चालकों को गिरफ्तार किया गया है जो बजरी माफिया ही हैं. ये पूरी कार्रवाई ईटीवी भारत के कैमरे में लाइव कैद हुई है.

पढ़ें-स्पेशल रिपोर्ट: बूंदी में मानसून ने बदला कुंड-बावड़ियां का सौंदर्य...प्रकृति के गोद में कुछ ऐसी दिख रही है छोटी काशी

अब तक की दूसरी सबसे बड़ी कार्रवाई
अवैध बजरी दोहन और परिवहन के खिलाफ पूरी कार्रवाई हिंडोली उपखंड के प्रशासनिक अधिकारियों ने बासनी, तालाब गांव, बड़ौदिया गांव में की है और मौके से 13 ट्रक और कई बीघा टन अवैध बजरी को के स्टाफ को जप्त किया है. आपको बता दें कि हिंडोली उपखण्ड के प्रशासनिक अधिकारी की अब तक की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है. जानकारी के अनुसार टोंक से सटे बूंदी जिले के बासनी गांव में बीते कई दिनों से बजरी का अवैध कारोबार किए जाने की सूचना मिल रही थी.यहां बजरी के भरे हुए ट्रक प्रवेश होते थे. ऐसे में प्रशासन ने पहले भी कार्रवाई की गई थी और सोमवार को फिर खनन विभाग द्वारा अवैध बजरी की मुखबिर से सूचना मिली तो विभाग की टीम वहां पहुंची.

खनन विभाग की टीम पर किया हमला
ऐसे में बदमाशों ने खनन विभाग की गाड़ी पर हमला बोल दिया. यहां तक की कार को कुचलने की भी कोशिश की. ऐसे में विभाग की टीम जान बचाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंची और उनकी गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई. पूरे मामले की सूचना हिंडोली अधिकारी मुकेश चौधरी को दी गई. ऐसे में मुकेश चौधरी द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई की लिए टीम गठित किया गया और अधिकारी मुकेश चौधरी, तहसीलदार भावना सिंह, पुलिस निरीक्षक घनश्याम मीणा, डीवाईएसपी मोटाराम मीणा सहित खनन विभाग के अभियंता पुष्पेंद्र सिंह बड़ी संख्या में पुलिस जाप्ता हिंडोली उपखण्ड से रवाना हुआ. जो तालाब गांव, बड़ौदिया गांव में दबिश देने पहुंचा.

अवैध बजरी के खिलाफ बूंदी में बड़ी कार्रवाई

सड़कों पर लगा दिखा अवैध बजरी का ढेर
यहां पर सड़कों पर बजरी से भरे हुए ट्रक खड़े हुए थे. इन्हें एक-एक कर जप्त करना शुरू किया तो वहां पर मौजूद बजरी माफिया और ट्रक चालक मौके से ट्रक को लेकर फरार हो गए. ऐसे में पुलिस जाप्ते ने ट्रक का पीछा किया और मौके से फरार आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. कुछ ट्रकों को पुलिस ने नाकाबंदी करके जब्त कर लिया. वहीं बड़ौदिया गांव में जमीन में बजरी से भरे होने से ट्रक फंस गए. प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और सभी को मौके से जब्त कर लिया. प्रशासन द्वारा इस कार्रवाई से बजरी माफिया में हड़कंप मच गया. सूचना मिलने पर खनन विभाग एवं परिवहन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कानूनी कार्रवाई में जुट गई.

पढ़ें- झुंझुनूं: सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद उदयपुरवाटी में धड़ल्ले से जारी है बजरी का अवैध खनन

तालाब गांव बना अवैध बजरी कारोबार का अड्डा
बता दें कि बूंदी जिले का तालाब गांव में यहां पर सबसे ज्यादा बजरी का अवैध कारोबार होता है और यहीं से पूरे बूंदी जिले में बजरी का कार्य फलफूल रहा है. ऐसे में प्रशासन द्वारा समय-समय पर यहां पर कार्रवाई की जाती है. वही सोमवार को भी इस कार्रवाई से कई बजरी माफिया पहले से ही फरार हो गए. जिन्हें पता नहीं था उन पर पुलिस ने कार्रवाई कर अंजाम दिया गया है. उधर, बजरी माफियाओं द्वारा कनिष्ठ अभियंता पुष्पेंद्र सिंह के साथ गई टीम हमले के मामले में बसोली थाना पुलिस ने बजरी माफियाओं पर मामला दर्ज कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details