राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदीः खाद्य मंत्री ने किया राशन दुकानों का निरीक्षण, राशन डीलर दुकान छोड़ हो गए नदारद

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चंद्र मीणा ने बुधवार को बूंदी जिले के हिण्डौली कस्बे में राशन दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया. मंत्री के औचक निरीक्षण की सूचना पाकर राशन डीलर दुकान का शटर गिराकर मौके से भाग गया. बाद में इस दुकान पर अनियमिता मिलने पर दुकान को सीज कर कार्रवाई शुरू की गई है.

By

Published : Oct 31, 2019, 8:13 AM IST

bundi news , दुकानों का औचक निरीक्षण, बूंदी दुकानों का निरीक्षण

बूंदी. हिण्डोली कस्बे में उचित मूल्य की दुकानों का खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चंद्र मीणा ने औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उचित मूल्यों की दुकानों में कई अनियमितताएं सामने आई. जिस पर मंत्री मीणा ने एसडीएम मुकेश कुमार चौधरी को सम्बंधित डीलर के खिलाफ उचित कार्रवाई के निर्देश दिए है.

खाद्य मंत्री ने हिंडोली में किया राशन की दुकानों का औचक निरीक्षण

बता दें कि मंत्री मीणा जयपुर से कोटा जा रहे थे. तभी उन्होंने हिण्डौली कस्बे में संचालित तीन उचित मूल्यों की दुकानों का औचक निरिक्षण किया. इस दौरान राशन डीलर दुकानों को छोड़ फरार हो गए. उसके बाद मीणा ने तीनों दुकानों पर पॉश मशीनों को चेक किया. जानकारी अनुसार इस दौरान कई अनियमितताएं सामने आई. जिस पर मंत्री मीणा ने तुरंत एसडीएम मुकेश कुमार चौधरी को कार्रवाई के निर्देश दिए तो वहीं एक राशन की दुकान में डीलर के नहीं आने पर मंत्री ने तुरन्त दुकान को सीज कर कार्रवाई के निर्देश दिए.

पढ़ेंः क्लीन स्वीप ऑपरेशन: हिस्ट्रीशीटर मुशर्रफ गैंग का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि प्रदेश भर में 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक उपभोक्ता सप्ताह संचालित है और इस अवधि में सभी राशन की दुकानें निर्धारित समय पर खोलने, बंद रखने सहित लाभार्थियों को राशन सामग्री वितरित करने के निर्देश है. निरीक्षण में स्टॉक में गड़बड़ी पाए जाने पर मंत्री ने मामले को गंभीरता से लिया. साथ ही राजस्थान खाद्यान्न और विनियम नियम 1976 के तहत आवश्यक शर्तें पूरी नहीं करने पर निरीक्षण दल ने राशन डीलर के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की अनुशंषा की है. इस पर बूंदी रसद अधिकारी ने उचित मूल्य के संचालक का अनुज्ञा पत्र निरस्त कर दिया और दुकान को सीज भी कर दिया है.

पढ़ेंः अपराधी के जेल से बाहर आने की खुशी में फायरिंग करने वाले 7 लोग गिरफ्तार

बूंदी जिले में इससे पहले भी मीणा ने कई निरीक्षण किए थे. जहां पर राशन की दुकानों में अनियमितताएं पाई गई थी. वहीं जहां एक दुकान को सीज कर दिया गया. जबकि दो दुकानों की जांच की जा रही है. जांच के बाद ही जिला प्रशासन आगे की कार्रवाई करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details