राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बूंदीः जेल में भी कोरोना का डर, पुलिस वाले कैदियों के साथ-साथ कोरोना की भी कर रहे पहरेदारी

बूंदी में कोरोना वायरस को लेकर अब जेल के कैदी भी खौफ में हैं. हालांकि जेल प्रशासन का दावा है कि उन्होंने कोरोना को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली है. सभी प्राथमिक जांच के बाद ही कैदियों को वार्डों में शिफ्ट किया जा रहा है. साथ में खांसी, जुखाम वाले कैदियों को अलग से वार्ड में रखा जा रहा है.

By

Published : Mar 17, 2020, 4:56 PM IST

बूंदी न्यूज, बूंदी जेल, राजस्थान न्यूज, कोरोना वायरस
बूंदी जेल प्रशासन की कोरोना से लड़ने की तैयारी पूरी

बूंदी. देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. जगह-जगह कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूकता के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. केंद्र सरकार लगातार कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरते हुए हैं, तो राजस्थान सरकार भी दावा कर रही है कि प्रदेश में कोरोना वायरस पर कंट्रोल है. लेकिन बूंदी जेल में कैदियों को कोरोना का डर सताने लगा है. हालांकि बूंदी जेल प्रशासन इस को लेकर गंभीर भी है और सभी व्यवस्थाएं पूरी होने का दावा कर रहा है.

बूंदी जेल प्रशासन की कोरोना से लड़ने की तैयारी पूरी

चिकित्सा टीम बूंदी जेल में लगातार कैदियों की मॉनिटरिंग कर रही है तो बाहर से आने वाले और जाने वाले कैदियों की प्राथमिक जांच भी की जा रही है. वहीं खासी-जुकाम व बुखार के कैदियों को अलग से एक वार्ड बनाकर उनको निगरानी में रखा जा रहा है. बता दें कि पुलिस वाले भी कैदियों के साथ-साथ कोरोना का भी पहरा दे रहे हैं.

बता दें कि जेल में कैदियों के मिलने के लिए जो भी तीमारदार आ रहे हैं. वह मास्क लगाकर उनसे मिल रहे हैं. साथ ही उनको कोरोना वायरस के लिए जागरूक किया जा रहा है. बूंदी जेल में 285 कैदी लंबित प्रकरण में कैद हैं और बूंदी जेल में अलग-अलग संबंधित प्रकरणों के कैदी विचाराधीन हैं. ऐसे में रोज 10 से 15 कैदियों की कोर्ट मे पेशी होती है तो कईं कैदी यहां नए आते हैं. जिनकी सुरक्षा व्यवस्था सहित कोरोना वायरस के बचाव को लेकर पूरा जिम्मा जेल प्रशासन पर है.

पढ़ेंःराजधानी जयपुर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर दर्ज की गई 3.1 की तीव्रता


बूंदी जेल प्रभारी लोकउज्जवल सिंह का कहना है कि अब जेल परिसर में दाखिल होने से पहले साबुन और सैनिटाइजर से केदियों के हाथ धुलवाए जा रहे हैं. यह व्यवस्था जल परियों-अधिकारियों के साथ कैदियों के लिए भी की गई है. नए कैदियों और मिलने वालों के लिए परिसर में ही पानी की टंकी रखी गई है. जहां पर साबुन व सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है. साथ में सभी कैदियों को मास्क भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं. समस्त स्टाफ मास्क लगाकर ही एक दूसरे से वार्ता कर रहा है. वायरस के चलते बूंदी जेल प्रशासन भी कैदियों में संक्रमण नहीं फैले ऐसी व्यवस्था लगातार कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details