राजस्थान

rajasthan

बूंदी रेलवे स्टेशन पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा...अब ट्रेनें भी बढ़ेंगी

By

Published : Jun 28, 2020, 6:00 PM IST

बूंदी रेलवे स्टेशन के प्रथम फेज के विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है. यहां कोटा-बूंदी रेलवे स्टेशन तक विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद विद्युतीकरण वाली ट्रेनों का ट्रायल भी किया गया. ट्रायल सफलता पूर्ण हो गया है. ऐसे में उच्च अधिकारियों ने भी यहां विद्युतीकरण वाली ट्रेनों को चलाने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है.

बूंदी न्यूज, रेल विद्युतीकरण, Railway electrification, Bundi News
अब सरपट दौड़ेगी ट्रेनें...

बूंदी.जिले में लंबे समय से रेल विद्युतीकरण की मांग चली आ रही थी. प्रथम फेज के रेल विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है और ट्रायल भी सफल हो गया है. ऐसे में जबलपुर मुख्य प्रबंधक द्वारा विद्युतीकरण वाली ट्रेनों को चलाने के लिए अनुमति भी प्रदान कर दी है.

अब सरपट दौड़ेगी ट्रेनें...

अब कोटा-बूंदी रेलवे खंड पर विद्युतीकरण के निरीक्षण के बाद रेलवे ने गाड़ियों के संचालन की स्वीकृति प्रदान कर दी है. मुंबई मध्यवर्ती के रेलवे संरक्षा आयुक्त सहित रेलवे टीम ने गुड़ला रेलवे स्टेशन से लेकर बूंदी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और निरीक्षण करने के बाद विद्युतीकरण वाली रेलगाड़ियों का संचालन करने की अनुमति प्रदान कर दी है.

रेलवे सूत्रों की मानें तो रेलवे के रेल संरक्षा आयुक्त की स्वीकृति मिलने के बाद अब इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव से रेलगाड़ियां चलने लगेगी. माल गाड़ियों की औसत गति बढ़ने से समय की बचत होगी. निरीक्षण के बाद श्रीनगर रेलवे स्टेशन से गुड़ला रेलवे स्टेशन तक 110 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से सफल परीक्षण किया गया है. हालांकि, अभी सामान्य रूप से विद्युतीकरण वाली ट्रेनें नहीं चली है. वहीं, लॉकडाउन की वजह से सामान्य ट्रेनें भी नहीं आ रही है. रेलवे मंडल द्वारा स्पेशल ट्रेन ही संचालित की जा रही है.

पढ़ेंःसप्ताह में 2 दिन बाड़मेर से हावड़ा के बीच चलेगी ट्रेन

बता दें कि प्रथम फेज का काम गत 31 मार्च 2020 को हो गया. वहीं, दूसरे फेज का काम 31 मार्च 2021 को पूरा किया जाएगा. रेल विद्युतीकरण होने से बूंदी वासियों ने काफी खुशी जाहिर की है, क्योंकि विद्युतीकरण होने से रफ्तार भी बढ़ेगी और ट्रेनों का संचालन भी अधिक होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details