राजस्थान

rajasthan

बूंदीः पहले चरण में 17 जनवरी को 46 ग्राम पंचायतों में होंगे चुनाव

By

Published : Jan 12, 2020, 8:57 PM IST

बूंदी की केशवरायपाटन विधानसभा की 46 ग्राम पंचायत की निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर बूंदी निर्वाचन विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. 46 ग्राम पंचायतों के लिए 418 उम्मीदवार खड़े हुए हैं, जबकि वार्ड पंच के लिए 1003 प्रत्याशी अपना भविष्य अजमा रहे हैं. वहीं, प्रथम फेज में 17 जनवरी को पहले चरण के तहत 185 बूथों पर चुनाव होंगे.

bundi news, rajasthan news, निर्वाचन विभाग ने सभी तैयारी, बूंदी में ग्राम पंचायत चुनाव, 418 उम्मीदवार हुए खड़े, प्रथम फेज 17 जनवरी, 46 ग्राम पंचायतों में होने चुनाव
418 उम्मीदवार हुए खड़े

केशवरायपाटन (बूंदी).पंचायत राज चुनाव 2020 के तहत जिले के केशवरायपाटन पंचायत समिति की 46 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद और वार्ड पंच पदों के प्रस्तुत नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा एवं नाम वापसी के बाद सरपंच पद के लिए 418 और पंच पद के लिए 1003 प्रत्याक्षियों ने नामांकन भर अपना भविष्य आजमा रहे हैं.

प्रथम फेज 17 जनवरी को 46 ग्राम पंचायतों में होने चुनाव

बता दें कि सपरंच पद के लिए 112 और पंच के लिए 113 नाम वापस लिए गए थे. इस पर बूंदी निर्वाचन विभाग ने फाइनल सूची तैयार कर ली है. वहीं, इस 46 सरपंचों की सूची में सरपंच पद के 15 और पंच के 46 नामों को रद्द भी किया गया है. नाम निर्देशन की प्रकिया के बाद चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी को निर्वाचन के लिए चुनाव चिन्ह भी आवंटन कर दिए गए हैं.

नामांकन प्रकिया को पूरी करवाने के बाद केशवरायपाटन पंचायत समितियों में चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए 185 बूथों का निर्माण किया गया है. जिसमें 17 जनवरी को चुनाव होगा. साथ ही यहां सुबह 8 बजे से चुनाव होगा और शाम 5 बजे तक मतदान जारी रहेगा.

पढ़ेंः पंचायत राज चुनाव फतेह करने की तैयारी में जुटी भाजपा, सोमवार को बुलाई अहम बैठक

पंचायत राज आम चुनाव के दूसरे चरण के तहत बूंदी के हिंडोली और नैनवा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों, सरपंच और पंच पदों की निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न होगी. दोनों पंचायत समितियों के लिए अधिसूचना जारी हो गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हिंडोली और नैनवा पंचायत समिति में सरपंच और पंच पदों के लिए 13 जनवरी को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे. नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 14 जनवरी को सुबह 10 बजे होगी और इसी दिन अपराह्न 3 बजे नाम वापस लिए जा सकेंगे.

उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को चुनाव प्रतीकों का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले व्यक्तियों की सूची का प्रकाशन होगा. चुनाव के लिए 21 जनवरी को मतदान दल रवाना होंगे और 22 जून को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. मतदान समाप्ति के बाद मतगणना होगी और उपसरपंच का चुनाव 23 जनवरी को होगा.

बूंदी में 3 चरणों में होंगे चुनाव

बता दें कि राजस्थान में पंचायत राज चुनाव को लेकर 3 चरणों में बूंदी में चुनाव होंगे. प्रथम चरण में केशवरायपाटन, द्वित्तीय में हिंडोली, नैनवा और तृतीय चरण में बूंदी-तालेड़ा पंचायत समिति में चुनाव होंगे. यहां पर प्रथम चरण के चुनाव 17 जनवरी को होगा, जिसको लेकर बूंदी निर्वाचन विभाग में सभी तैयारी पूरी कर ली है.

पढ़ेंः राजस्थान में शुरू हुई 'कमिश्नर की क्लास' योजना, युवाओं को पढ़ाएंगे ब्यूरोक्रेट

वहीं, अब द्वितीय चरण में होने वाले चुनाव की तैयारी में प्रशासन जुट गई है. बता दें कि 16 जनवरी को मतदान दल बूंदी के हाई सेकेंडरी से रवाना होगा जो देर रात्रि पंचायत समितियों के बूथ स्तर पर पहुंचकर सुबह 17 जनवरी को मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details