राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 5, 2021, 5:08 PM IST

ETV Bharat / state

बूंदी एसपी शिवराज मीणा ने रखा सालभर का लेखा-जोखा, कहा 2020 में अपराधों में आई कमी...नए वर्ष में चलाएंगे विशेष अभियान

बूंदी में जिला पुलिस अधीक्षक ने अपनी उपलब्धियां बताने और पूरे साल का लेखा-जोखा मीडिया के सामने मंगलवार को पेश किया. जिसमें अधीक्षक ने बताया कि इस बार नए साल में विशेष अभियान चलाए जाएंगे. साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने का प्रयास किया जाएगा और बढ़ते मादक पदार्थों के जाल को लेकर टीमें गठित की जाएंगी.

bundi news, rajasthan news, बूंदी न्यूज, राजस्थान न्यूज
एसपी शिवराज मीणा ने रखा सालभर का लेखा-जोखा

बूंदी. जिले में मंगलवार को जिला पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा ने वर्ष 2020 में हुई अपराधिक घटनाओं और कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से किए गए कार्यों का ब्यौरा मीडिया के समक्ष प्रस्तुत किया. इस दौरान उन्होंने 2019 के मुकाबले 2020 में अपराधों में कमी होने का दावा किया है. इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरी लाल, सहायक पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवारिया मौजूद थे.

एसपी शिवराज मीणा ने रखा सालभर का लेखा-जोखा

जिला पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा ने पत्रकारों को बताया कि 2019 के मुकाबले 2020 में आईपीसी के मामलों में 8.01 फीसदी की कमी रिकॉर्ड की गई है. इसी प्रकार महिला अत्याचारों के मामलों में 24.02 फीसदी, सड़क दुर्घटनाओं में 8.62 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. इसी प्रकार जिले में अवैध हथियार मादक पदार्थों की बड़ी मात्रा में बरामदगी करने में बूंदी पुलिस अग्रणी रहा है. उन्होंने बताया कि लूट हत्या और डकैती के कोई अनसुलझे मामले पेंडिंग नहीं रहे. जिले में कानून व्यवस्था की दृष्टि से अच्छी स्थिति रही है. जिले में कोई पेशावर गैंग और सक्रिय माफिया नहीं हैं.

जिला पुलिस ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए प्रशंसनीय भूमिका अदा की है. एसपी मीणा ने बताया कि जिले में 2019 में 970 महिला अत्याचारों के मामले दर्ज किए गए थे. जबकि साल 2020 में 737 मामले पंजीकृत किए गए हैं. सड़क दुर्घटनाओं में 2020 में कुल 445 मामले दर्ज किए गए. जबकि 2019 में 487 मामले दर्ज किए गए थे. इसमें घायलों की संख्या में भी 141 की कमी आई है. जिला पुलिस की विशेष टीम ने तकनीकी संसाधनों का प्रयोग करते हुए मजबूत मुखबिर तंत्र और बेस्ट सुपरविजन से बूंदी जिला पुलिस की ओर से अपराधों में अंकुश लगाते हुए ब्लाइंड मर्डर, डकैती और लूट का पर्दाफाश कर सभी मामले सुलझा लिए हैं. ऐसे मामलों के पेंडिंग नहीं होने का दावा किया गया है.

पढ़ें:कलेक्टर ने खातेदारी और गैरखातेदारी भूमि आवंटन के प्रकरणों को जल्द निपटाने के निर्देश दिए

एसपी मीणा ने बताया कि तालेड़ा थाना क्षेत्र में 21 मार्च 2020 को हुए दोहरे हत्याकांड को पुलिस ने गंभीरता से लेते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता अर्जित की है. इसी प्रकार कोतवाली पुलिस ने 7 अगस्त 2020 को मालन मासी बालाजी के सामने सरेराह हत्या की घटना को गंभीरता से लेते हुए 3 दिन में ही हत्या के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. इसी प्रकार पुलिस ने डकैती की योजना बनाते हुए 6 बदमाशों को पकड़ कर लूट की पांच घटनाओं का खुलासा किया है. ऐसी ही कई वारदातों का जिला पुलिस अधीक्षक और उनकी टीम ने खुलासा करने में सफलता पाई है.

जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मुख्यालय राजस्थान की ओर से दी गई प्राथमिकताओं के अनुरूप जिले के सभी पुलिस थानों, कार्यालय में जनप्रतिनिधि और अन्य भामाशाओं के सहयोग से स्वागत कक्ष का निर्माण करवाया जा रहा है. इसके साथ ही पुलिस मुख्यालय के आदेश अनुसार ग्राम रक्षक दलों की नियुक्ति और पुलिस मित्रों का चयन किया जा रहा है. साथ ही उनके सहयोग से जिले में आमजन के विश्वास और अपराधियों में भय के वाक्य को चरितार्थ रखा गया है. एसपी मीणा ने बताया कि पुलिस महानिदेशक राजस्थान के नेतृत्व में महानिरीक्षक कोटा रेंज कोटा के सुपरविजन में बूंदी जिला पुलिस ने एक टीम वर्क के रूप में कार्य करते हुए पुलिस बल में समन्वय स्थापित किया है. साथ ही अनुशासन को बनाए रखते हुए 2020 में आम जनता की सेवा भावना से कार्य किया. पुलिस जवानों के परिवार के कल्याणार्थ विभिन्न कार्य कर पुलिस जवानों को समय-समय पर उनके हौसला अफजाई और प्रोत्साहन के लिए किए गए कार्य के अनुरूप नगद पुरस्कार और प्रशंसा पत्र भी दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details