राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सोमवार के दिन इस विधि से करें शिव पूजन, होगी सभी इच्छाएं पूरी

सोमवार का दिन देवाधिदेव भगवान शंकर को समर्पित (Somwar Vrat Puja Vidhi) है. भगवान शंकर सब संकट को हरने वाले हैं और सोमवार के दिन पूजा से वे जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित कामना को पूरी करते हैं.

By

Published : Mar 13, 2023, 7:43 AM IST

Somwar Vrat Puja Vidhi
सोमवार के दिन करें शिव पूजन

बीकानेर. सप्ताह में हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा आराधना करने का प्रतिफल जल्दी मिलता है.

इसलिए कहलाते भोलेनाथ : भगवान शिव को भोलेनाथ भी कहा जाता है. दरअसल, एक लोटा जल चढ़ाने मात्र से प्रसन्न हो जाना और सब कुछ जानते हुए भी भस्मासुर को मनवांछित वरदान देना भगवान शिव को भोलेनाथ के रूप में पहचान देता है. जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता है और सब कुछ जानते हुए भी भक्तों की इच्छा को पूरी करने के कारण ही उनको भोलेनाथ के रूप में पुकारा जाने लगा.

बिल्व पत्र प्रिय : सोमवार के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव की पूजा आराधना और यथा योग्य जल या पंचामृत अभिषेक करना चाहिए. पूजन और अभिषेक के बाद भगवान शिव को बिल्व पत्र अर्पित करना चाहिए. बिल्व पत्र चढ़ाने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं.

पढ़ें :Aaj Ka Rashifal : इन राशियों के लिए आज का दिन हो सकता है लकी, पढ़ें आज का राशिफल

इन मंत्र करें जाप : सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा आराधना करते समय ॐ नमः शिवाय का जाप निरंतर करना चाहिए. बारह ज्योतिर्लिंग के नामों का उच्चारण भी करने से जातक के सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं.

वैवाहिक जीवन सुखी :माना जाता है कि विवाह में आ रही किसी भी प्रकार की अर्चन भगवान शिव की पूजा आराधना करने से दूर होती है और जातक का जल्दी विवाह होता है. इसके अलावा भगवान शिव की पूजा आराधना करने से वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ नहीं रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details