राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 4, 2020, 6:13 AM IST

ETV Bharat / state

देशनोक : 14 माह में तैयार हुआ दुनिया का सबसे बड़ा चांदी का दीपक, करणी माता मंदिर में हुआ स्थापित

बीकानेर के देशनोक में स्थित करणी माता के भव्य मंदिर में गुरुवार को सबसे बड़ा चांदी का दीपक स्थापित किया गया. करीब 10 फीट लंबे इस दीपक को बनाने में 14 महीने का समय लगा है.

बीकानेर करणी माता मंदिर खबर, बीकानेर ताजा हिंदी न्यूज, bikaner news in hindi, bikaner karni mata temple news, karni mata temple, world largest Lamp, दुनिया का सबसे बड़ा दीपकम
दुनिया का सबसे बड़ा दीपक

बीकानेर. देशनोक के करणी माता मंदिर में गुरुवार को देश का सबसे बड़ा अखंड दीपक स्थापित किया गया है. जिसको बनाने में पूरे 14 माह लगे हैं. खास बात यह है कि यह शुद्ध चांदी से बना है.

दुनिया का सबसे बड़ा दीपक

स्वर्णकार विचार मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र डांवर और मंदिर के अध्यक्ष गिरिराज सिंह बारहठ ने बताया कि यह अखंड दीपक चांदी का बनाया गया है. माता के भक्त मौनी बाबा की ओर से यह भेंट किया गया है. अखंड दीपक गुरुवार को विधि-विधान से करणी माता मंदिर में स्थापित कर दिया गया है. इसे देखने के लिए दिनभर यहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही.

यह भी पढ़ें- CAA हिंसा : एसआईटी जांच में खुलासा, उपद्रव में शामिल थे 15 से ज्यादा बांग्लादेशी

इस संबंध में दीपक बनाने वाले अरुण सोनी और गोपाल सोनी ने बताया कि इस दीपक में एक साथ में 450 से 500 लीटर घी डाला जा सकता है, जो अखंड रूप से एक-डेढ़ साल तक प्रज्ज्वलित रहेगा.

खास विशेषताओं वाला है यह दीपक :

  • इस दीपक में रखी जाने वाली लौ-बाती भी विशेष प्रकार के कच्चे सूत की बनाई गई है, जो एक बार जलने के बाद करीब पांच से छह महीने तक जलती रहेगी.
  • इस दीपक को बनाने में करीब 14 महीने तक 15 कारीगरों ने काम किया है.
  • घी को गर्म करने के लिए टाइटेनियम की छड़ भी बनाई है, जो घी को निरंतर पिघलाया हुआ रखेगी. इससे ज्योति भी अखंड जलती रहेगी और घी भी नहीं पिघलेगा
  • दीपक की ऊंचाई सवा दस फीट और चौड़ाई साढ़े पांच फीट है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details