राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बीकानेर में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ बारिश के बीच कई जगह गिरे ओले

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के दूसरे जिलों के साथ ही बीकानेर में भी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. 25 मई से शुरू हुए नौतपा के बाद मौसम विभाग की ओर से साइक्लोन और बारिश की संभावना जताई गई थी. वहीं, रविवार को पाकिस्तान के रास्ते उठे पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीकानेर और जोधपुर के कई इलाकों में झमाझम बारिश का दौर देखने को (Weather changed in Bikaner) मिला.

By

Published : May 28, 2023, 4:38 PM IST

Weather changed in Bikaner
Weather changed in Bikaner

बीकानेर.जिले में रविवार को दोपहर बाद तेज बारिश का दौर शुरू हो गया. पाकिस्तान के रास्ते उठे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने पहले ही जोधपुर और बीकानेर संभाग में बारिश की चेतावनी दी थी. मौसम विभाग ने बीकानेर में येलो अलर्ट जारी किया है. ठंडी हवा के साथ जिले में मूसलाधार बारिश हो रही है तो वहीं कई जगहों पर ओले भी गिरे हैं. वहीं, तेज हवाओं के साथ बारिश के बीच कई जगह बिजली के खंभे गिरने की सूचना है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी : मौसम विभाग ने बीकानेर के साथ ही जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, चुरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिले व आसपास के क्षेत्रों में तेज मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई थी. साथ ही आकाशीय बिजली, तेज अंधड़ 60-70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की चेतावनी भी जारी की गई है. इस दौरान कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ों आदि को नुकसान होने की भी संभावना जताई गई है. लोगों को मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने के साथ ही पेड़ों के नीचे न रुकने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बनाए रखने की चेतावनी दी है.

इसे भी पढ़ें - Rajasthan Weather Update : जयपुर समेत 33 जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रामदेवरा सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर हुई बारिश :रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पोकरण व रामदेवरा इलाके में मूसलाधार बारिश व ओलावृष्टि हुई. जिससे आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया. वहीं, बारिश के बीच लाइट कटने से पूरे कस्बे में अंधेरा छा गया. जिसके बाद बाजारों की दुकानें बंद कर सभी अपने घरों को लौट गए. हालांकि, इस बीच सड़क पर एक से 2 फीट तक पानी भर गया. ऐसे में लोगों को खासी दिक्कतें पेश आई और सड़कों पर जाम की स्थिति बन गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details