राजस्थान

rajasthan

चिरंजीवी बीमा स्वास्थ्य योजना में बीकानेर में दो लाख 80 हजार परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य

By

Published : Apr 9, 2021, 8:57 AM IST

गहलोत सरकार की ओर से 1 मई से शुरू होने वाले मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बीकानेर में 2 लाख 80 हजार परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य है. इसको लेकर काम शुरू कर दिया गया है.

बीकानेर न्यूज, CM Chiranjeevi Swasthaya Bima Yojna
बीकानेर में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना से जुड़ने की कवायद

बीकानेर.मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के तहत बीकानेर में भी काम शुरू हो गया है. बीकानेर में अलग-अलग श्रेणियों में सभी लोगों को जोड़ने के साथ ही 850 रुपए का भुगतान कर दो लाख 80 हजार परिवार इसके पात्र हैं. गुरुवार को बीकानेर जिला कलेक्ट्रेट में जिला कलक्टर नमित मेहता ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से शुरू की गई यह योजना काफी बड़ी चेंजर साबित होगी और आम लोगों के लिए यह बहुत बड़ी राहत दी है.

बीकानेर में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना से जुड़ने की कवायद

यह भी पढ़ें.कोरोना पर PM मोदी की VC में बोले CM गहलोत: गांवों में संक्रमण फैलने से पहले रोकना बेहद जरूरी

उन्होंने कहा कि एनएफसी और एसएससी में शामिल लोग इसमें अपने आप ही जुड़ जाएंगे और उन्हें किसी भी तरह से कोई भी प्रक्रिया इसके लिए नहीं करनी होगी. वहीं संविदा कार्मिक भी इस योजना में जुड़ने के लिए पात्र होंगे. इसके अलावा पूरे प्रदेश में एक बड़ा तबका जो है, 850 रुपए प्रति साल का भुगतान कर इस योजना में जुड़ सकेगा.

यह भी पढ़ें.प्रदेश में बढ़ते कोरोना पर CM गहलोत ने जताई चिंता, कहा- माइक्रो कंटेनमेंट जोन के निर्धारण और SOP की सख्त हो पालना

जिला कलेक्टर ने बताया कि 30 अप्रैल तक इस योजना में शामिल होने वाले लोग 1 मई से इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने कहा कि योजना के प्रचार प्रसार के साथ ही तहसीलदार और वार्ड स्तर तक इसके लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे. साथ ही जन आधार कार्ड नहीं होने की दिशा में मौके पर ही जन आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन कर स्वास्थ्य बीमा योजना में लोगों को जोड़ा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details