राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राममंदिर निर्माण के लिए बीकानेर के 12 मंदिरों से भेजा गया मिट्टी और जल

अयोध्या में 5 अगस्त को श्रीराम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी. जिसके लिए अलग-अलग धार्मिक स्थलों से मिट्टी और जल ले जाया जा रहा है. इसी कड़ी में बीकानेर के 12 मंदिरों की मिट्टी और जल को अयोध्या के लिए रवाना किया गया.

By

Published : Jul 26, 2020, 3:13 PM IST

rajasthan hindi news,  date of ram mandir construction
बीकानेर के 12 मंदिरों से भेजा गया मिट्टी और जल

बीकानेर.राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य अयोध्या में आगामी 5 अगस्त से शुरू हो रहा है. मंदिर निर्माण के लिए जिले के लगभग 12 मंदिरों की मिट्टी और पवित्र जल को धनी नाथ मठ स्थित पंच मंदिर के महामंडलेश्वर विशोकानंद भारती ने अयोध्या के लिए रवाना किया.

बजरंग दल संयोजक दुर्गा सिंह ने यह जानकारी दी कि बीकानेर के विभिन्न प्राचीन मंदिर सांख्य दर्शन के प्रणेता कपिल मुनि के पवित्र सरोवर से जल और विश्व प्रसिद्ध देशनोक करणी माता के धाम की मिट्टी लाई गई है. ऐसे ही लगभग 12 प्राचीन मंदिरों से जल और मिट्टी लाई गई है. जिसे हिंदू समाज के मंदिरों से जुड़े धर्माचार्यों द्वारा विधिवत पूजन करवाकर अयोध्या भेजा गया.

पढ़ें :आधारशिला अयोध्या में और उत्साह डूंगरपुर में...दीवाली की तरह रोशनी से जगमगाएगा शहर

बता दें कि मंदिर निर्माण के मुहूर्त को लेकर उठे विवाद पर धनी नाथ मठ पंच मंदिर के महामंडलेश्वर विशोकानंद भारती ने कहा कि मंदिर निर्माण को लेकर हिंदू समाज पिछले 500 वर्षों से ज्यादा समय से आंदोलनरत है. अब जब मंदिर निर्माण की शुभ बेला आ गई है, तो प्रभु श्री राम सब मंगल करेंगे मूहूर्त को लेकर विवाद करना उचित नहीं है.

पढ़ें:SPECIAL: रामलला मंदिर की नींव में लगेगी मरुधरा की रज और जल

राजस्थान के 121 प्रमुख धार्मिक स्थलों की पवित्र मिट्टी भी मंगवाई

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आगामी 5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी भूमि पूजन करने अयोध्या जाएंगे. इस शिलान्यास और भूमि पूजन की खास बात यह कि, इसमें राजस्थान के 121 प्रमुख धार्मिक स्थलों की पवित्र मिट्टी भी मंगवाई गई है, जो कि नींव रखते वक्त उपयोग में ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details