राजस्थान

rajasthan

बाकानेर: कोविड-19 वैक्सीनेशन के ड्राई रन का दूसरा चरण पूरा...अधिकारियों ने देखी व्यवस्थाएं

By

Published : Jan 8, 2021, 10:44 PM IST

राज्य में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत ड्राई रन का दूसरा चरण पूरा हुआ. विभिन्न जिलों में ड्राई रन के दौरान टीकाकरण को लेकर रिहर्सल किया गया. इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया.

bikaner news, rajasthan news, बीकानेर न्यूज, राजस्थान न्यूज
बीकानेर में दूसरे चरण का ड्राई रन तीन जगह संपन्न

बीकानेर.देशभर के साथ बीकानेर में भी शुक्रवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन का ड्राई रन का दूसरा चरण चलाया गया. जिला प्रशासन के नेतृत्व में ड्राई रन सफल रहा. बीकानेर में पहले भी 2 स्थानों पर सफल ड्राई रन किया गया था.

बीकानेर में दूसरे चरण का ड्राई रन तीन जगह संपन्न

वैक्सीनेशन की रिहर्सल से पहले लाभार्थियों के मोबाइल नम्बर पर मैसेज भेजकर सूचना दी गई. बाद में वैक्सीनेशन के दौरान निर्धारित प्रोटोकॉल की पालना की गई. आधार आधारित वेरिफिकेशन के दौरान ओटीपी ना आने से कई बार देरी हुई. बिना ओटीपी के ही अन्य दस्तावेजों के आधार पर लाभार्थी सत्यापन किया गया. दोपहर तक रिपोर्टिंग के साथ ड्राई रन पूर्ण हुआ.

सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि राजकीय एसडीएम जिला अस्पताल, बीकानेर, बाबा छोटूनाथ राजकीय उ.मा. विद्यालय, नोखा व राजकीय बालिका उ.मा. विद्यालय, श्रीडूंगरगढ़ में बनाए गए. वेक्सिनेशन बूथ पर ड्राई रन में बीकानेर में 19 नोखा में 24 डूंगरगढ़ में 25 को ड्राई रन में शामिल किया गया. अभियान के जिला सहनोडल अधिकारी व आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि ड्राई रन का उद्देश्य था कि पता चल जाए कि रीयल वैक्सीनेशन करने में क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं.

पढ़ें:जालोर पहुंचे मंत्री सुखराम बिश्नोई ने की जनसुनवाई, किसानों ने सिंचाई के लिए पानी की किल्लत का मुद्दा उठाया

कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राई रन के लिए वैक्सीनेशन के पूर्व दिवस पर टीकाकरण किए जाने वाले 25 लाभार्थियों का चयन किया गया. सभी लाभार्थियों को मोबाइल पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिये स्थान व समय की सूचना भेजी गई. हर सेंटर पर तीन कमरे आरक्षित किए गए. पहला कमरा वेटिंग के लिए, इसमें हेल्थ वर्कर की पूरी जानकारी का डेमो मिलान किया गया. दूसरे कमरे में वैक्सीन दी गई और तीसरे कमरे में वैक्सीन लगवाने वाले को 30 मिनट रखा गया. ताकि उसे कोई परेशानी होने पर इलाज दिया जा सके. वैक्सीनेशन के लिये जीएनएम, एएनएम, आशा सहयोगिनी, सुरक्षाकर्मी व डाटा एंटी आपरेटर की पांच सदस्यीय टीम बनाई गई थी.

विधायक और कलक्टर ने ड्राई रन का किया निरीक्षण

श्रीगंगानगर में जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा एवं विधायक राजकुमार गौड़ ने जिला चिकित्सालय में ड्राई रन वैक्सीनेशन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. जिला चिकित्सालय में तीन अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं, जिनमें एक प्रतिक्षा कक्ष, वैक्सीनेशन कक्ष एवं आब्जर्वेशन कक्ष है. गंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने स्वयं मॉकड्रिल में टीका लगवाया. उन्होंने जिला चिकित्सालय में वैक्सीनेशन लगाने के लिए सभी व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया व इन व्यवस्थाओं पर संतोष ज़ाहिर किया. जिला कलक्टर वर्मा ने वैक्सीनेटर्स से वैक्सीन लगाने के संबंध में प्रश्न पूछे व उन्हें मुस्तैदी से अपना कार्य सम्पन्न करने के लिये कहा. विधायक ने कहा कि राजस्थान वैक्सीनेशन के लिये पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि वे स्वयं इन व्यवस्थाओं का निरीक्षण बारीकी से कर रहे हैं. श्रीगंगानगर जिले को कोरोना मुक्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. जिला कलक्टर वर्मा व विधायक गौड़ ने चिकित्सालय स्थित आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया व उसकी तारीफ की.

ड्राई रन में हर प्रोटोकॉल की हुई पालना

अलवर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हुआ. जिले में तीन जगहों पर ड्राई रन की व्यवस्था की गई. सुबह 10 बजे से वैक्सीन की प्रक्रिया शुरू हुई. इस दौरान जिला कलक्टर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहे. जिला कलक्टर ने अलवर शहर में दो केंद्रों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जल्द ही वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस दौरान अलवर के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल, मित्तल हॉस्पिटल व नीमराणा सीएससी में ट्राइडेंट की व्यवस्था की गई.

यह भी पढ़ें:गृह सचिव और डीजीपी बताएं कितने वन अधिकारियों पर हुए हमले : सुप्रीम कोर्ट

ड्राइ रन के लिए पहले पंजीयन कराया गया. राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में पेंशनर भवन में यह व्यवस्था की गई. मुख्य गेट पर वालंटियर के आने पर सबसे पहले हाथों को सेनेटाईज कराया गया. उसके बाद तापमान नापा गया. फिर आगे रिसेप्शन पर सूची में नाम दर्ज किया गया. उसके बाद उसे वैक्सीनेशन रूप में प्रवेश दिया गया. प्रत्येक केंद्र पर 25 वालंटियर को टीके लगाए गए. अलवर जिला कलक्टर नन्नू मल पहाड़िया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से वैक्सीन लगाने की व्यवस्था बेहतर की गई है. जल्दी ही वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

देवगढ में सफल ड्राई रन

राजसमंद के देवगढ़ जिले के देवगढ़ में कोविड 19 वैक्सीनेशन के तहत ड्राई रन किया गया. चिकित्सा विभाग की ओर से भगवान महावीर अस्पताल देवगढ में 25 लाभर्थियों को कोविड 19 वेक्सीन के सफलता टीकाकरण किया गया. प्रभारी उत्तमचंद मेवाड़ा ने बताया कि कोविड 19 को लेकर जारी गाइडलाइन की पालना करते हुए ड्राई रन को पूरा किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details