राजस्थान

rajasthan

पूर्व राजपरिवार का प्रॉपर्टी विवाद पहुंचा थाने, MLA सिद्धि कुमारी ने बुआ के खिलाफ दर्ज कराई FIR

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 4, 2024, 6:18 PM IST

विधानसभा चुनाव में बीकानेर पूर्व से विधायक सिद्धि कुमारी की संपत्ति के 5 सालों में अचानक बढ़ने और प्रदेश में सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशियों में सिद्धि कुमारी का नाम शुमार होने की खबरें सामने आई थी. सिद्धि कुमारी की इस संपत्ति को लेकर उनकी बुआ राज्यश्री कुमारी ने उस वक्त चुनाव आयोग को शिकायत की और अब सिद्धि कुमारी ने अपनी बुआ के खिलाफ फर्जी दस्तावेज के जरिए संपत्ति हड़पने के प्रयास का मामला दर्ज कराया है.

बीकानेर राजपरिवार का प्रॉपर्टी विवाद पहुंचा थाने
बीकानेर राजपरिवार का प्रॉपर्टी विवाद पहुंचा थाने

बीकानेर राजपरिवार का प्रॉपर्टी विवाद

बीकानेर.विधानसभा चुनाव में सुर्खियों में आया बीकानेर के पूर्व राजघराने की प्रॉपर्टी का विवाद अब पुलिस थाने तक पहुंच गया है. बीकानेर पूर्व की विधायक सिद्धि कुमारी ने पूर्व महाराजा करणी सिंह की पुत्री और अपनी बुआ राज्यश्री कुमारी पर धोखाधड़ी और गलत दस्तावेज पेश करने का आरोप लगाया है. सदर थाने में दर्ज रिपोर्ट में कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीडिया पैनलिस्ट ऋतु चौधरी सहित चार अन्य लोगों के खिलाफ भी रिपोर्ट दी गई है. वहीं, सिद्धि कुमारी की बुआ राज्यश्री कुमारी ने कहा है कि एफआईआर दर्ज हुई है वह बहुत शर्मनाक है और मेरी लीगल टीम इस पूरे मामले को देख रही है.

विधानसभा चुनाव में राज्यश्री कुमारी ने की थी शिकायत: विधानसभा चुनाव के दौरान सिद्धि कुमारी की ओर से चुनावी ब्यौरे के शपथ पत्र में सूचना के बाद राज्यश्री कुमारी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी. शिकायत के बाद ये विवाद गहराता गया और चुनाव के दौरान सिद्धि कुमारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी सफाई दी थी. दरअसल विधानसभा चुनाव के दौरान सिद्धि कुमारी की संपत्ति में अचानक इजाफे की खबर सुर्खियों में आई थी और बताया गया था कि पूर्वजों की संपत्ति सिद्धि कुमारी को मिल गई है इसलिए सिद्धि कुमारी की संपत्ति में इतनी बढ़ोत्तरी हुई है.

पढ़ें: Rajasthan Election 2023 : भाजपा प्रत्याशी सिद्धि के खिलाफ बुआ राज्यश्री कुमारी ने की शिकायत

सिद्धि कुमारी की संपत्ति में इजाफे की खबर के बाद उनकी बुआ राज्यश्री ने चुनाव आयोग को शिकायत दर्ज कराई थी कि सिद्धि कुमारी ने गलत तथ्य पेश करते हुए संपत्ति का ब्योरा दिया है. राज्यश्री ने उस वक्त शिकायत की थी कि चुनावी ब्यौरे में हलफनामे में दी गई जानकारी में बताई संपति में कुछ विवादित संपत्ति है जिन पर सिद्धि कुमारी ने अपना हक जताते हुए गलत जानकारी दी है. उस वक्त कांग्रेस प्रवक्ता रितु चौधरी जो बीकानेर संभाग की कांग्रेस संगठन के प्रभारी थी. चौधरी ने भी इस मामले में तत्कालीन जिला निर्वाचन अधिकारी से मिलकर सिद्धि कुमारी के गलत दस्तावेज देने की शिकायत की थी.

इन संपति पर विवाद का दावा:गौरतलब है कि राज्यश्री कुमारी ने जूनागढ़ परिसर में प्राचीना म्यूजियम के रिहायशी होने के बाद भी व्यवसायिक उपयोग होने का आरोप लगाते हुए न्यायलय में विचाराधीन बताया था और संपत्ति में अपना हिस्सा होने की बात कही थी. इसके अलावा माउंट आबू और बीकानेर के करणी भवन पैलेस के रिहायशी होने के बाद भी होटल संचालित करने का आरोप लगाया.

अब सिद्धि का FIR काउंटर:चुनाव जीतने और परिणाम के सामने आने के बाद अब एक बार फिर सिद्धि कुमारी ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई है, जिसमें राज्यश्री कुमारी के अलावा कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता और मीडिया पैनल लिस्ट रितु चौधरी, राज्यश्री कुमारी के निजी सहायक राजेश पुरोहित और गौरव, पुखराज नाम के व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. पुलिस को दी शिकायत में राज्यश्री कुमारी और बाकी अन्य पर संपत्ति हड़पने के लिए फर्जी दस्तावेजों को तैयार करने का आरोप भी लगाया गया है.

राज्यश्री बोलीं झूठी FIR:उधर केस दर्ज होने के बाद राज्यश्री कुमारी ने कहा कि हम लोग सेवाभावी लोग हैं और जिस तरह से यह एफआईआर दर्ज हुई है वह बहुत शर्मनाक है और मेरी लीगल टीम इस पूरे मामले को देख रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details