राजस्थान

rajasthan

बीकानेरः 40 हिरणों के शिकार का मामला, जीव प्रेमियों का बीकानेर कलेक्ट्रेट पर महापड़ाव

By

Published : Feb 2, 2020, 10:09 PM IST

लूणकरणसर से जीव प्रेमी रविवार को बीकानेर पहुंचे, जहां उन्होंने कलेक्ट्रेट के सामने महापड़ाव डाल दिया. बता दें कि ये सभी जीव प्रेमी 40 हिरणों के शिकार के मामले में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और प्रशासन के रवैये से नाखुश होकर उन्होंने आंदोलन की शुरुआत की है.

bikaner news, बीकानेर न्यूज
लूणकरणसर में हुए 40 रनों की शिकार का मामला ने पकड़ा तूल

लूणकरणसर (बीकानेर).जिले के लूणकरणसर में हुये 40 हिरणों के शिकार का मामला अब तूल पकड़ने लगा है. जहां रविवार को कई जीव प्रेमी अपनी मांगों को लेकर लूणकरणसर से लगभग 80 किलोमीटर पैदल बीकानेर पहुंच महापड़ाव डाल दिया.

लूणकरणसर में हुए 40 रनों की शिकार का मामला ने पकड़ा तूल

जीव प्रेमी शिकारियों को कड़ी सजा और उनसे मिलीभगत करने के आरोपी वन विभाग के कार्मिकों को खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर बीकानेर पहुंचे, जहां उन्होंने कलेक्टर कार्यालय के आगे महापड़ाव डाल दिया.

यह भी पढे़ं- 'कोरोना' को लेकर श्रम मंत्री का विवादित बयान, कहा- अलवर कोई चारागाह नहीं, जो लोगों को यहां शिफ्ट किया जा रहा

बता दें कि 40 हिरणों के शिकार के विरोध में जीव प्रेमी लूणकरणसर में धरने पर बैठे थे, वहां लंबे समय तक धरना दिए जाने के बाद भी उनकी मांगों पर प्रशासन के अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया गया. प्रशासन की अनदेखी से जीव प्रेमी आक्रोशित हो गए और और शनिवार को दोपहर लूणकरणसर से पैदल ही बीकानेर कलेक्ट्रेट पर महापड़ाव डालने के लिए रवाना हो गए. पदयात्रा कर रहे इन आंदोलनकारियों का रास्ते में जगह-जगह स्वागत भी किया गया.

पढ़ें- बजट 2020: करौली में मध्यम वर्ग को लुभा गया बजट 2020, सुनिए क्या कहा...

गौरतलब है कि लूणकरणसर एसडीएम कार्यालय के आगे धरना दे रहे इन प्रेमियों को समझाने के लिए बीकानेर के कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे थे. लेकिन, जीव प्रेमी अपनी मांगों पर अड़े रहे. जिले में शिकार की घटनाएं अक्सर सामने आती रही हैं. लेकिन, इन घटनाओं में आज तक किसी शिकारी को दंड मिलते नहीं देखा गया है. यही कारण है कि इस बार जीव प्रेमी शिकारियों और उन शिकारियों से मिलीभगत करने वाले वन विभाग के कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details