राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

देश टीबी की बीमारी से 2025 तक हो जाएगा मुक्त : अर्जुन मेघवाल

केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल शनिवार को बीकानेर दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया को साल 2030 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन पीएम मोदी ने भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन की समय सीमा से 5 साल पहले यानि साल 2025 तक ही टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है.

By

Published : Jul 27, 2019, 9:21 PM IST

अर्जुन मेघवाल ने कहा देश टीबी की बीमारी से 2025 तक हो जाएगा मुक्त

बीकानेर. राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि पूरे विश्व में टीबी के खात्मे को लेकर साल 2030 तक का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन मोदी की मंशा है कि भारत से टीबी पूरी तरह से साल 2025 तक खत्म हो जाए. इसको लेकर केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है.

अर्जुन मेघवाल ने कहा देश टीबी की बीमारी से 2025 तक हो जाएगा मुक्त

इसके लिए टीबी के उन्मूलन और उपचार के लिए सरकार पूरी तरह से मुस्तैद है और काम कर रही है. मेघवाल ने बीकानेर के सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में आयोजित टीबी कार्यशाला के उद्घाटन पर यह बात कही. इस दौरान मेघवाल ने कहा कि मेडिकल प्रोफेशनल्स चिकित्सक टीवी के उन्मूलन को लेकर बेहद संजीदा तरीके से काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में भी कर्नाटक की तरह भाजपा बना सकती है सरकार : रामदास अठावले

कार्यशाला में मेघवाल ने अब तक देश और दुनिया में टीवी के उन्मूलन को लेकर किए गए प्रयासों को चिकित्सकों से आंकड़ों में भी जाना. इस दौरान मेघवाल ने कहा कि मेडिकल ट्रीटमेंट से टीबी उन्मूलन की व्यवस्था है. उसके इलाज के लिए भ्रांतियों में नहीं पड़ना चाहिए. कार्यशाला में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एच एस कुमार सहित अन्य चिकित्सक मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details