राजस्थान

rajasthan

मंगलवार को इन बातों का रखें ख्याल, पूजा-अर्चना से करें बजरंगबली को प्रसन्न

By

Published : Dec 6, 2022, 7:35 AM IST

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान से जुड़ा होता है. मंगलवार का दिन हनुमानजी को समर्पित है. मंगलवार को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यहां जानिए...

Bajrangbali worship on Tuesday
Bajrangbali worship on Tuesday

बीकानेर. इस पृथ्वी पर हर व्यक्ति की कुंडली के हिसाब से उसके जीवन में सुख और दुख होते हैं. इन्हीं कष्टों के निवारण के लिए दिन विशेष के दिन की गई पूजा अर्चना और उपायों से उसे लाभ मिलता है. मंगलवार के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की आराधना से जातक के सभी संकट टल जाते हैं. यही वजह है कि संकट हरण श्रीराम के परम भक्त हनुमान को संकटमोचक भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से भगवान हनुमान की पूजा करने से भक्त को वांछित सुख सुविधाओं की प्राप्ति होती है. मान्यता यह भी है कि कलयुग में हनुमान जी ही एक ऐसे देवता हैं जो पृथ्वी पर मौजूद हैं.

ऐसे करें पूजा- मंगलवार को हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं. पूजा के दौरान स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहनें. धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे सरल उपाय है. मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटें. मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर उन्हें अर्पित करें. इस उपाय से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सारी विपदा दूर करते हैं. इसके साथ ही ॐ हं हनुमते नम: का मंत्र जाप करना चाहिए.

पढ़ें-Daily Rashifal : कैसा बीतेगा आज का दिन जानिए अपना आज का राशिफल

न चिंता न भय- जिन लोगों को हर समय अनायास ही भय लगता है और घबराहट होती है उन लोगों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. वैसे तो नियमित हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करने से ऐसे लोगों को राहत मिलती है, लेकिन यदि रोज संभव न हो तो मंगलवार के दिन उन्हें ये पाठ करना चाहिए. इससे उनका सभी प्रकार का भय समाप्त हो जाता है.

ऐसे करें मंगल को मजबूत- कुंडली में मंगल का दोष होने या कमजोर होने पर इसे दूर करने के लिए भी मंगलवार को पूजा अर्चना की जा सकती है. सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना और हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए.

नहीं करें ये काम- मंगलवार को लोहा नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से जातक को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कांच से जुड़ी कोई भी वस्तु जैसे बर्तन, आईना, आदि नहीं खरीदना चाहिए. साथ ही किसी को कांच का सामान तोहफे में भी नहीं देना चाहिए. मंगलवार को शराब और मांसाहार करने से दोष लगता है और हनुमान जी की कृपा नहीं होती है. इसलिए कष्ट निवारण के लिए सात्विक जीवन जीना चाहिए और इन कामों को नहीं करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details