राजस्थान

rajasthan

लॉकडाउन 4.0: फोटो और वीडियोग्राफी व्यवसाय से जुड़े लोगों पर रोजी रोटी का संकट

By

Published : May 23, 2020, 8:48 PM IST

बीकानेर जिले में लॉकडाउन की वजह से कई सारी पाबंदियां अभी लागू हैं. इन पाबंदियों में धार्मिक रीति-रिवाज, परम्पराएं, मांगलिक कार्यक्रम भी शामिल हैं. इस बीच काम नहीं मिलने की वजह से फोटो और वीडियोग्राफर बेरोजगार हो चुके हैं. परिवार के भरण-पोषण का भी संकट खड़ा हो गया है. फोटो और वीडियोग्राफर सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

financial-crisis,  वीडियोग्राफी व्यवसाय
फोटो और वीडियोग्राफी व्यवसाय से पर अर्थिक संकट

बीकानेर. लॉकडाउन ने न सिर्फ शादियों पर सीधा प्रभाव डाला बल्कि फोटोग्राफर भी बेरोजगार हो गए हैं. बीकानेर में लॉकडाउन अवधि के दौरान 1500 से ज्यादा शादियां होनी थी. इनमें से ज्यादातर शादियां टाल दी गई हैं लॉकडाउन की वजह से. वहीं कुछ ने आपसी सहमति से लॉकडाउन में सादगी से विवाह कर लिया. इन दोनों ही परिस्थितियों में फोटोग्राफर्स पर उसका प्रभाव देखने को मिला.

फोटो और वीडियोग्राफी व्यवसाय से पर अर्थिक संकट

जहां पहले से बुकिंग की गई शादियां आगे हो जाने से उनका व्यवसाय प्रभावित हुआ तो वहीं जिन लोगों की बुकिंग की उन्होंने बिना फोटोग्राफर के ही शादी कर ली. ऐसे में अब फोटोग्राफर की बुकिंग भी कैंसिल हो गई. आमतौर पर एक शादी में एक फोटोग्राफर को 5 हजार से डेढ़ लाख तक का ऑर्डर मिलता है. बीकानेर में करीब एक हजार से ज्यादा फोटोग्राफर हैं जिनमें 700 से ज्यादा की खुद की किराए की दुकान भी हैं.

फोटो और वीडियोग्राफी व्यवसाय से जुड़े लोगों पर अर्थिक संकट

घर का खर्चा निकालना मुश्किल हुआ:

फोटोग्राफर कृष्ण कुमार कहते हैं कि लॉकडाउन के चलते स्थगित हुई शादियां भविष्य में होंगी लेकिन उनमें भी सोशल डिस्टेंसिंग एडवाइजरी की पालना करनी होगी. यानि ज्यादा लोग शादी में एकत्र नहीं होंगे ऐसे में फोटोग्राफर का व्यवसाय प्रभावित होगा. वहीं दूसरी ओर बुकिंग के बाद भी लोग नहीं बुला रहे हैं. फोटोग्राफर राधे वर्मा का कहना है कि महंगे कैमरा की किस्त, दुकान का किराया और घर का खर्चा निकालना भारी हो गया है.

ये भी पढ़ें:अलवरः ईट भट्टे के मुनीम ने मजदूरों से की मारपीट

लॉकडाउन में चौपट हुआ व्यवसाय:
फोटोग्राफर श्याम कहते हैं कि लॉकडाउन में चौपट हुआ व्यवसाय खुलने के बाद भी पटरी पर नहीं आया है और स्टूडियो में पहले जहां पासपोर्ट फोटो के लिए लोग आते थे वह भी आना बंद हो गए हैं. फोटोग्राफर्स का कहना है कि उसके सामने अब अपने व्यवसाय को चलाना एक बड़ी चुनौती बन गया है. आने वाले समय में भी पहले की तरह शादियों में ज्यादा भीड़ नहीं होने से सादगी से विवाह आयोजन करने होंगे.

ये भी पढ़ें:पाली में 10 नए कोरोना पॉजिटिव, कुल आंकड़ा 227

सरकार से मदद की मांग:

हालत अब ये हैं कि फोटोग्राफर्स को अपना परिवार चलाना भी मुश्किल हो गया है. छोटे फोटो और वीडियोग्राफर्स के लिए समस्या बड़ी है. इस व्यवसाय से जुड़े इन लोगों की मांग है की सरकार की तरफ से उन्हें भी कुछ आर्थिक मदद मिलनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details