राजस्थान

rajasthan

बदल जाएगी बीकानेर की तस्वीर ! आज से शुरू होगी क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 26, 2023, 9:50 AM IST

Crude Oil and Natural Gas, राजस्थान के बीकानेर से बड़ी खबर सामने आई है. बीकानेर में क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस के भंडार की संभावना है, जिसकी खोज मंगलवार से शुरू होगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल भी दी.

Crude Oil in Bikaner
प्राकृतिक गैस के भंडार की संभावना

बीकानेर. साल 2023 के अंत में बीकानेर से बड़ी खुशखबरी मिलती नजर आ रही है. बीकानेर के पास में नाल और सालासर गांव में जमीन के नीचे क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस के भंडार की संभावना के बाद अब केंद्र सरकार ने ओएनजीसी को इस प्रोजेक्ट का जिम्मा सौंपा है और ओएनजीसी की मशीनें बीकानेर पहुंच गईं हैं जो अब जमीन के अंदर तेल और गैस के भंडार की खोज करेंगी.

अर्जुनराम मेघवाल ने कही बड़ी बात : भारत सरकार की पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा ओएनजीसी के माध्यम से बीकानेर में तेल और गैस के भंडार की खोज का काम मंगलवार से शुरू होगा. आज का दिन बीकानेर के इतिहास के लिए स्वर्णिम अध्याय होगा. तेल गैस के भंडार की खोज सफल खोज बीकानेर की दशा और दिशा को बदलेगा. आज इसकी शुरुआत में मौजूद रहूंगा.

दरअसल, बीकानेर में जमीन के नीचे प्राकृतिक गैस और क्रूड ऑयल मिलने की संभावना को लेकर मंगलवार से इसकी खोज का काम शुरू होगा. बीकानेर-नागौर बेसिन में 2118 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में स्कैनर मशीनों और 2D और 3D भूकंप सर्वे के बाद तीन स्थानों को इसके लिए चयनित किया गया है, जहां खुदाई का काम शुरू करते हुए खोज शुरू होगी.

पढ़ें :कोहरे के आगोश में भीलवाड़ा, रेंगते हुए चल रहे वाहन, सिरोही में पारा 0 डिग्री सेल्सियस

60 करोड़ के खर्च से लिए जाएंगे सैंपल : दरअसल, केंद्र सरकार ने इस काम के लिए ओएनजीसी को जिम्मेवारी सौंपी है और ओएनजीसी मंगलवार से अपना काम शुरू करेगी और ओएनजीसी की मशीनें. बीकानेर पहुंच चुकी हैं और संभावित तीनों क्षेत्रों में मंगलवार से काम शुरू हो जाएगा. इन तीनों क्षेत्रों में क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस लगाने और इसके सैंपल लेने के साथ ही इसकी क्वालिटी की जांच को लेकर 60 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट ओएनजीसी को दिया गया है.

बीकानेर में अपार संभावना : बताया जा रहा है कि बीकानेर-नागौर बेसिन के इस हिस्से में पहले नाल में खुदाई और भूगर्भ में छिपे गांव में यह काम शुरू किया जाएगा. दूसरे चरण में सालासर गांव में इस काम को किया जाएगा. एक अनुमान के मुताबिक बीकानेर में 25 मिलियन हैवी क्रूड ऑयल का भंडार यहां होने का अनुमान है.

तो बदल जाएगी तस्वीर : बताया जा रहा है कि जिस अनुमान के मुताबिक केंद्र सरकार ने यहां पर ओएनजीसी को काम सौंपा है, उस मुताबिक यदि सफलता मिल गई तो बीकानेर की तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी. जिस क्षेत्र में खनन खुदाई का काम शुरू होगा, वह स्थान बीकानेर शहर से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर जैसलमेर-बीकानेर राजमार्ग पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details