राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दुलचासर गौशाला पहुंची ETV भारत की टीम...जानिये कैसे हुई 60 से भी अधिक गौवंशो की मौत

बीकानेर में सोमवार को 60 से अधिक गायों की मौत के मामले में सनसनी फैल गया. बताया जा रहा हैं कि बीती रात एक एक करके गौवंशों की मौत का सिलसिला सारी रात चलता रहा और अधिकारीक तौर पर गौवंशों की मरने की संख्या 62 बताई जा रही हैं. इन सभी मौत के पीछे जहरीला चारा बताया जा रहा हैं. पेश हैं ईटीवी भारत की स्पेशल रिपोर्ट.

By

Published : Jun 18, 2019, 2:24 PM IST

दुलचासर गौशाला पहुंची ETV भारत की टीम.

बीकानेर. जिले के श्रीडूंगरगढ़ कस्बे के दूलचासर गांव में गोपाल गौशाला में जहरीला चारा खाने से गायों की मौत का मामला सामने आया और अब गायों का पोस्टमार्टम किया जा रहा हैं. फिलहाल मौके पर वेटरनरी डॉक्टर्स को टीम गायों के शवों का पोस्टमार्टम कर रही हैं और ग्रामीण भी गौशाला में मौजूद हैं.

दुलचासर गौशाला पहुंची ETV भारत की टीम.

बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ के दुलचासर गांव में सोमवार को जहरीला चारा खाने से गायों की मौत का मामला सामने आने के बाद मंगलवार को ईटीवी भारत की टीम गौशाला में पहुंची और पूरे कारणों को लेकर वहां मौजूद ग्रामीणों से बातचीत की. दरअसल गायों ने जो चारा खाया था वह चारा केमिकल युक्त खेती से पैदा हुआ था. उस चारे को भीषण गर्मी में गौशाला में जब रखा गया तो उसमें नमी बैठ गई और उसके चलते फूड प्वाइजनिंग हो गई. इसी के चलते उस सारे को खाने के बाद गायों की मौत होने की बात सामने आ रही हैं.

ईटीवी भारत की टीम जब मौके पर पहुंती तो वहां के वरिष्ठ ग्रामिण कोडाराम भादू ने बताया कि संभव हैं इनकी मौत जहरीला चारे खाने से हुई हैं. गोपाल गौशाला में मौजूद 204 गायों ने इस चारे को खाया था लेकिन जिन गायों में शुरुआत में चारा खा लिया और उनकी तबीयत बिगड़ गई और इलाज के लिए जब डॉक्टर को बुलाया गया तो डॉक्टरों के पहुंचने से पहले कुछ गायों की मौत हो चुकी थी.

बाद में डॉक्टर्स की टीम आने के बाद गायों का इलाज शुरू किया गया और शेष गायों को बचा लिया गया. इस मामले में गौशाला में मौजूद ग्रामीणों ने इस पूरे मामले की जांच और गायों कि मौत का सही आंकड़ा सामने रखने की बात प्रशासन से कही हैं. पशुओं को दिये गये चारे में कोई जहरीला पदार्थ मिला था या मौत के कारण कुछ और हैं. इसकी पुष्टि पोस्टमार्टम रिर्पोट के आने के बाद ही हो पायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details