राजस्थान

rajasthan

बिना मुखिया के शिक्षा मुख्यालय, थर्ड ग्रेड टीचर्स ट्रांसफर सहित कई काम पेंडिंग

By

Published : Jun 1, 2023, 7:33 PM IST

तीन दिन पहले राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल को एपीओ कर दिया. इससे प्रारंभिक शिक्षा निदेशक और माध्यमिक शिक्षा निदेशक का पद भी खाली हो गया है.

Elementary and Secondary Edu Director posts vacant
बिना मुखिया के शिक्षा मुख्यालय, थर्ड ग्रेड टीचर्स ट्रांसफर सहित कई काम पेंडिंग

बीकानेर. रीट परीक्षा के मास्टरमाइंड बर्खास्त हो चुके शिक्षकों को पदोन्नति देने के मामले में 3 दिन पहले राज्य सरकार ने कार्रवाई करते हुए शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल को एपीओ कर दिया. अग्रवाल की जगह सरकार ने अभी तक किसी भी नए अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है, जिसके चलते अब बीकानेर स्थित शिक्षा मुख्यालय में प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा निदेशक के पद रिक्त हैं.

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक का पद पहले से ही रिक्त चल रहा है. अब माध्यमिक शिक्षा निदेशक का पद भी रिक्त हो गया है. दरअसल यह चुनावी साल है और इस साल में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले होने हैं और उसको लेकर लगातार चर्चा चल रही है. हालांकि सीधे तौर पर इन तबादलों में जिला शिक्षा अधिकारी की भूमिका रहेगी लेकिन शिक्षा निदेशालय और शिक्षा निदेशक एक कड़ी होता है. ऐसे में शिक्षा निदेशक के पद पर किसी अधिकारी के नियुक्त नहीं होने से इस प्रक्रिया में भी देरी की संभावना है.

पढ़ेंःRajasthan Paper Leak: शिक्षा निदेशक को राज्य सरकार ने किया एपीओ, तीन अधिकारियों पर भी गिरी गाज

रीट अभ्यर्थियों की पोस्टिंगः शिक्षा निदेशालय में आने वाले दिनों में रीट के सफल अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची और पोस्टिंग को लेकर काफी महत्वपूर्ण काम हैं. ऐसे में शिक्षा निदेशक प्रारंभिक और माध्यमिक के पद रिक्त होने से भी इस काम पर भी असर देखने को मिलेगा. इसके साथ ही शिक्षा विभाग में दिन-प्रतिदिन होने वाले महत्वपूर्ण आदेशों को जारी करने का अधिकार भी शिक्षा निदेशक को ही होता है, लेकिन शिक्षा निदेशक के दोनों पद रिक्त होने से इन कामों पर भी असर पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details