राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को करें यह काम, हर मनोकामना होगी पूर्ण

सोमवार का नाम चंद्रमा से पड़ा है. चंद्र देव ने सोमवार के दिन ही भगवान भोले नाथ को प्रसन्न करने के लिए तप किया था. सोम की पूजा से शिव प्रसन्न हुए और उन्हें क्षय रोग से मुक्ति मिली. इसलिए सोमदेव, सोमेश्वर यानी चंद्रमा के ईश्वर को समर्पित हो गया और इसको सोमवार कहा जाने लगा.

By

Published : Dec 19, 2022, 7:15 AM IST

Worship of Lord Shiva on Monday
सोमवार को भगवान शिव की पूजा

बीकानेर. हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है. बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा (Worship of Lord Shiva on Monday) करते हैं. कुछ लोग सोमवार के दिन व्रत भी करते हैं. सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और राह में आने वाली हर बाधाओं को दूर करते हैं.

रोगनाशक और लंबी आयु के लिए पूजा- भगवान शिव को महाकाल कहा जाता है और जो भगवान महादेव की पूजा करता है उसको काल का भय नहीं रहता है. किसी भी बीमारी से या अकारण या असमय मृत्यु के संकट को टालने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से लाभ होता है. महामृत्युंजय मंत्र जिसे मृत संजीवनी मंत्र भी कहते हैं. शास्त्रों के अनुसार इस मंत्र का जाप करने से मरते हुए व्यक्ति को भी जीवनदान मिल सकता है. शिवपुराण के अनुसार इस मंत्र के जप से मनुष्य की सभी बाधाएं और परेशानियां खत्म हो जाती हैं. महामृत्युंजय मंत्र का जप करने से मांगलिक दोष, नाड़ी दोष, कालसर्प दोष, भूत-प्रेत दोष, रोग, दुःस्वप्न, गर्भनाश, संतानबाधा कई दोषों का नाश होता है.

पढ़ें- Daily Rashifal 19 December: कैसा बीतेगा आज का दिन जानिए अपना आज का राशिफल

ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्
उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्
ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ

शिवालयों में पूजा अभिषेक- भगवान शिव को देवाधिदेव कहा जाता है और मान्यता है कि किसी भी तरह का किसी भी ग्रह का दोष भगवान शिव की पूजा करने से दूर होता है. सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं. सोमवार के दिन शिवजी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद धूप, दीप से आरती करके सभी को प्रसाद दें.

पढ़ें- सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय

विवाह की रुकावट होती है दूर- मान्यता है कि भगवान शिव की पूजा आराधना करने से वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है. इसके अलावा जिनकी शादी में अड़चन आ रही हो वह युवतियां भगवान शिव की पूजा आराधना करें तो उनका विवाह जल्दी हो जाता है. इसके अलावा जो महिलाएं और कुंवारी कन्याएं सावन सोमवार के व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा करती हैं उन्हें अखंड सौभाग्यवती तथा मनचाहे वर की प्राप्ति का वरदान मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details