राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बीकानेर के ग्रेजुएट हनुमान मंदिर की महिमा है न्यारी...डॉक्टर और एमबीबीएस के छात्र हैं परम भक्त

राम भक्त हनुमानजी का जन्मोत्सव हर तरफ श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया. इस बीच जिले में स्थित ग्रेजुएट हनुमान मंदिर की चर्चा खासी बनी हुई है. इस मंदिर में अधिकतर डॉक्टर या एमबीबीएस के ही छात्र आते हैं.

By

Published : Apr 19, 2019, 11:07 PM IST

बीकानेर का ग्रेजुएट हनुमान मंदिर

बीकानेर. राम भक्त हनुमानजी का जन्मोत्सव हर तरफ श्रद्धाभाव के साथ मनाया जा रहा है. मंदिरों में सुबह से भक्तों की कतार लगी हुई है. हर कोई हनुमानजी के दर्शन कर मनौती मांग रहा है. इस बीच जिले में स्थित ग्रेजुएट हनुमान मंदिर की चर्चा खासी बनी हुई है.इस मंदिर में अधिकतर डॉक्टर या एमबीबीएस के ही छात्र आते हैं. वैसे तो मंदिर में आम और खास सभी भक्त आते हैं, लेकिन मेडिकल से जुड़े छात्रों और चिकित्सको के लिए यह मंदिर खास है.इस मंदिर में अल सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार लगी रही. बीकानेर का यह हनुमान मंदिर इसलिए भी खास है, क्योंकि इस मंदिर में अधिकतर आने वाले श्रद्धालु चिकित्सक या एमबीबीएस के छात्र है. ग्रेजुएट हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी विजय शर्मा ने बताया की मंदिर में आने वाले अधिकतर श्रद्धालु मेडिकल स्टूडेंट और डॉक्टर हैं. मान्यता है कि इस मंदिर में परीक्षा में बैठने से पहले रोल नंबर लिखे पन्ने को हनुमान जी की मूर्ति के दाएं हाथ में लगाने से सफलता मिलती है. दरख्वास्त लगाने वालों में काफी संख्या में मेडिकल से जुड़े छात्र हैं, जो कि परीक्षा में बैठने से पहले अपने रोल नंबर लगाते हैं.

बीकानेर के ग्रेजुएट हनुमान मंदिर की महिमा है न्यारी...डॉक्टर और एमबीबीएस के छात्र हैं परम भक्त

काफी छात्र ऐसे हैं जो आगे की पढ़ाई करने के लिए बाहर जब जाते हैं तो यहां बालाजी के सामने एक एप्लीकेशन लगाकर जाते हैं. कई मेडिकल के छात्र ऐसे हैं जो बालाजी की मूर्ति के पीछे अपने रोल नंबर लिखकर परीक्षा में बैठते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से उन्हें सफलता मिलती है इसीलिए इस मंदिर का नाम ग्रेजुएट हनुमान हो गया। मंदिर के पुजारी कहते हैं की भक्तो की यहां पर सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.बीकानेर का यह हनुमान मंदिर बीकानेर के प्राचीन मंदिरों में से एक है. मंदिर में ही आए श्रद्धालु डॉक्टर मनीष अग्रवाल कहते हैं वे सारे मंगल कार्य यहीं से शुरू करते हैं. मंदिर में ही आई महिला श्रद्धालु डॉक्टर मनाली मित्तल ने कहा की हनुमानजी का यह मंदिर बीकानेर का प्रसिद्ध मंदिर है. उन्होंने कहा कि हमारी सभी मनोकामनाएं ग्रेजुएट हनुमान मंदिर में पूरी होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details