राजस्थान

rajasthan

Transfer in Rajasthan: शिक्षा विभाग में 622 प्रिंसिपल का ट्रांसफर, अंतिम सूची जारी

By

Published : Jan 17, 2023, 7:28 AM IST

राज्य में तबादलों पर सरकार के प्रतिबंध लगाने से ठीक पहले शिक्षा विभाग में तबादले किए (Transfer in Rajasthan) गए. बैक डेट में सोमवार शाम 622 प्रिंसिपलों का ट्रांसफर किया गया है.

Transfer List in Rajasthan
शिक्षा विभाग में 622 प्रिंसिपल का ट्रांसफर

बीकानेर. शिक्षा विभाग में एक बार फिर प्रिंसिपल की तबादला सूची जारी हुई (Transfer in Rajasthan) है. सोमवार रात को जारी हुई तबादला सूची में प्रदेश के 622 प्रधानाचार्य और समकक्ष के तबादले किए गए हैं. निदेशक गौरव अग्रवाल के हस्ताक्षर वाली इस तबादला सूची को बैक डेट यानी 12 जनवरी की तारीख में जारी किया गया है. 142 तबादला सूची में उन प्रिंसिपल का भी तबादला किया गया है, जो पिछले दिनों डीपीसी के बाद व्याख्याता से प्रिंसिपल बने थे.

अधिकांश को नहीं मिलेगा टीए: तबादला सूची में अधिकांश प्रिंसिपल को नए पदस्थापन पर भेजने के बावजूद भी उन्हें ट्रैवलिंग एलाउंस नहीं दिया जाएगा. दरअसल, खुद की इच्छा से तबादला चाहने वाले प्रिंसिपल को यह लाभ नहीं मिलेगा, बल्कि प्रशासनिक स्तर पर किए गए तबादलों में केवल टीए का भुगतान किया जाएगा. सूत्रों की मानें तो तबादला पर प्रतिबंध से पहले की गई कवायद के बाद अंतिम दिन तक तबादला सूची को जारी करने के प्रयास थे, लेकिन तबादलों पर प्रतिबंध के बाद बैक डेट में यह सूची जारी हुई है. अब माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग में किसी भी तरह की कोई ट्रांसफर लिस्ट नहीं आएगी.

केवल थर्ड ग्रेड का इंतजार: गहलोत सरकार के 4 साल में एक बार भी तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले नहीं हुए हैं. लंबे समय से तृतीय श्रेणी शिक्षक तबादले की मांग कर रहे हैं. पिछले दिनों सरकार के स्तर पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों को लेकर सहमति भी बन गई थी, लेकिन अब विशेष अनुमति से ही आने वाले दिनों में इन तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले होंगे. हालांकि, तृतीय श्रेणी शिक्षकों के ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी तरह से शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा के अधीन रहेगी.

पढ़ें:Transfer in Rajasthan: गहलोत सरकार ने किए शिक्षक और कर्मचारियों के बंपर तबादले

शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा के पास भी ट्रांसफर का अधिकार: पिछले दिनों शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने विभाग में कार्य का बंटवारा करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री को भी कुछ अधिकार दिए हैं. ऐसे में अब आने वाले दिनों में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के ट्रांसफर की पूरी कमान शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा के पास ही रहेगी. वह अपने हिसाब से विभाग में तृतीय श्रेणी शिक्षकों का ट्रांसफर कर सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details