राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भीलवाड़ा: कलेक्ट्रेट के बाहर श्रमिकों का प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की चेतावनी

भीलवाड़ा में सोमवार को टेक्सटाइल श्रमिकों ने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर धरना दिया. श्रमिकों ने भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले प्रदर्शन किया. श्रमिकों की मांग है कि श्रमिकों से 8 घंटे के बदले 12 घंटे काम करवाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाए. उन्होंने जल्द कार्रवाई नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

By

Published : Mar 2, 2020, 5:26 PM IST

भीलवाड़ा की खबर,District Collectorate Office
टेक्सटाइल श्रमिकों का प्रदर्शन

भीलवाड़ा.शहर में भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले सोमवार को टेक्सटाइल श्रमिकों ने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए धरना दिया. उन्होंने जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट को ज्ञापन भी सौंपा. जिसमें उन्होंने श्रमिकों से 8 घंटे के बदले 12 घंटे काम करवाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की. संघ ने चेतावनी दी है कि यदि कार्रवाई नहीं की जाती है तो आने वाले समय में श्रमिकों की ओर से उग्र आंदोलन किया जाएगा.

भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश चौधरी ने कहा कि भीलवाड़ा की कपड़ा फैक्ट्रियों में मजदूरों से 8 घंटे के बदले 12 घंटे तक काम करवाया जा रहा है. साथ ही मजदूरों को इसका भुगतान भी नहीं किया जा रहा है. प्रशासन से हमने शिकायत भी की, लेकिन आजतक कोई कार्रवाई नहीं की गई.

टेक्सटाइल श्रमिकों का प्रदर्शन

पढ़ें-Special: भीलवाड़ा में इस बार चने की बंपर पैदावार होने की उम्मीद, किसानों के खिले चेहरे

साथ ही उन्होंने कहा कि मजदूरों को साल के 365 दिन कार्य करवाया जाता है. किसी त्योहार पर 1 दिन की भी छुट्टी नहीं दी जाती है. हम मांग करते हैं कि भीलवाड़ा जिले में कार्यरत श्रमिकों को 8 घंटे कार्य करवाया जाए और अगर कोई फैक्ट्री मजदूरों से 8 घंटे से ज्यादा कार्य करवाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए. ट

इन्हें हर त्योहार पर छुट्टियां भी दी जाए. ओवरटाइम करने पर इन्हें उस ओवरटाइम का भुगतान भी किया जाए. इसके विरोध में सोमवार को प्रदर्शन किया गया है. प्रशासन हमारी मांग पूरी नहीं करता है तो आने वाले समय में मजदूर संघ की ओर से उग्र आंदोलन किया जाएगा. जिसमें फैक्ट्रियां और भीलवाड़ा बंद करवाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details