राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सहाड़ा का रण : कांग्रेस सहानुभूति तो भाजपा एंटी इनकंबेंसी के भरोसे चुनाव मैदान में

भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने जा रहा है, जहां चुनाव मैदान में 8 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. चुनाव मैदान में भाजपा गहलोत सरकार की एंटी इनकंबेंसी के भरोसे जनता के बीच जा रही है तो वहीं कांग्रेस के स्वर्गीय विधायक कैलाश त्रिवेदी की सहानुभूति व गहलोत सरकार की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाकर अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रही है. सहाड़ा के रण में क्या है पार्टियों की रणनीति और किसका क्या है दावा, देखिये इस रिपोर्ट में...

By

Published : Apr 8, 2021, 11:30 AM IST

Updated : Apr 8, 2021, 11:44 AM IST

rajasthan byelection
सहाड़ा का रण

भीलवाड़ा. सहाड़ा के रण में 8 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जहां भाजपा, कांग्रेस, आरएलपी के साथ ही पांच अन्य पार्टी व निर्दलीय के प्रत्याशी शामिल हैं. सभी प्रत्याशी अपने-अपने समर्थन में विधानसभा क्षेत्र में नुक्कड़ जनसभा आयोजित कर मतदान की अपील कर रहे हैं. यह उपचुनाव कांग्रेस के स्वर्गीय विधायक कैलाश त्रिवेदी की कोरोना से निधन के कारण हो रहा है. राजस्थान उपचुनाव में जहां कांग्रेस प्रत्याशी सहानुभूति व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कार्यकाल की उपलब्धियां लेकर जनता के बीच जा रहे हैं, वहीं भाजपा प्रत्याशी एंटी इनकंबेंसी के नाम पर जनता के बीच अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं.

सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव...

ईटीवी भारत की टीम ने सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में प्रमुख राजनीतिक दल के पदाधिकारियों सहित आमजन से चुनावी मुद्दों को लेकर चर्चा की. भाजपा प्रत्याशी डॉ. रतन लाल जाट ने कहा कि हम वर्तमान में नुक्कड़ जनसभा का आयोजन कर रहे हैं. जनता के बीच वर्तमान सरकार द्वारा कोई काम नहीं करवाया गया, उसको लेकर जनता को बता कर अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव से पहले कर्ज माफी, बेरोजगारी भत्ता देने को कहा था, लेकिन वो वादा पूरा नहीं किया, साथ ही बिजली की दरें बढ़ाई हैं. इन्हीं मुद्दों को हम जनता को बता रहे हैं.

सहाड़ा सीट का गणित...

वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी गायत्री देवी त्रिवेदी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि उपचुनाव में प्रचार का आगाज हो गया है. हम गांव-गांव, ढाणी-ढाणी घूम कर मतदान की अपील कर रहे हैं. वर्तमान में केंद्र सरकार ने महंगाई बढ़ा रखी है, उन्हीं मुद्दे के साथ ही मेरे पति स्वर्गीय कैलाश त्रिवेदी के अधूरे सपने को पूरा करने का प्रयास करेंगे. इन्हीं को लेकर हम जनता से अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं.

राजस्थान उपचुनाव में सीएम गहलोत...

कांग्रेस केवल सहानुभूति के सहारे जनता से वोट मांग रही...

भाजपा जिलाध्यक्ष लादूलाल तेली ने कहा कि सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में मुद्दे अनेक हैं. राजस्थान के अंदर वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है. इस सरकार ने पिछले दो वर्ष में कई जनविरोधी फैसले लिए हैं, जिससे जनता में नाराजगी है. उन्होंने चुनाव से पहले कर्ज माफी व बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही, लेकिन उन वादे पर खरे नहीं उतरे. वर्तमान में प्रदेश में कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो रखी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार की anti-incumbency के नाम पर हम जनता के बीच जि रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि भाजपा विजयी होगी. साथ ही जिलाध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस केवल सहानुभूति के सहारे जनता से वोट मांग रही है.

सहाड़ा सीट पर भाजपा की रणनीति...

पढ़ें :Exclusive : पितलिया की 'घर वापसी' से कांग्रेस को हार का डर, इसलिए दिया क्वारेंटाइन का नोटिस : श्रवण सिंह बगड़ी

जो हमारा साथ देगा, हम उसका साथ देंगे...

सहाड़ा क्षेत्र के आमजन गोपाल लाल सुथार ने कहा कि कांग्रेस सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सहानुभूति के नाम पर मतदाताओं के बीच जा रही है. हम तो यही चाहते हैं कि जो हमारी बात सुने और सुख-दुख में साथ दे, उन्हीं का हम साथ देंगे. वर्तमान में सभी दलों के राजनेता बड़े-बड़े वादे करके जाते हैं, लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद फिर ढाई साल बाद आएंगे.

कांग्रेस पार्टी हमेशा विकास को तवज्जो देती है...

भीलवाड़ा जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव महेश सोनी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में विकास को तवज्जो दी है. विकास को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ढाई वर्षों में जो काम करवाया है, उन्हीं मुद्दों को लेकर हम जनता के बीच जा रहे हैं. गहलोत सरकार ने शिक्षा, चिकित्सा सहित रोजगार के काफी काम किए हैं. वह हम आमजन को बता रहे हैं. वहीं, स्वर्गीय विधायक कैलाश त्रिवेदी ने भी हमेशा जब वह जीवित थे तो दिन-रात विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए काम करते थे.

क्या आरएलपी बिगाड़ेगी 'खेल' ?

पढ़ें :क्या सहाड़ा में कांग्रेस कर बैठी चूक? लादूलाल पितलिया का नामांकन वापस लेना पड़ सकता है भारी...भाजपा के लिए अवसर

प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशी अपने-अपने वादे जनता को बताते हुए जनता से मतदान की अपील तो कर रहे हैं, लेकिन सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के मतदाता कौन से प्रत्याशी के सिर पर अपना हाथ रखते हैं, ये देखने वाली बात होगी. वहीं, आरएलपी की एंट्री ने मुकाबला और दिलस्प बना दिया है. बद्रीलाल जाट यहां पर क्या कमाल कर पाते हैं, इस पर भी सबकी निगाहें टिकी होंगी. हालांकि, इसका फैसला तो आने वाले दिनों में ही हो पाएगा.

Last Updated : Apr 8, 2021, 11:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details