राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Chiranjeevi Scheme: वरदान साबित हो रही योजना, अब तक 83 करोड़ रुपये का हुआ भुगतान

By

Published : Apr 10, 2023, 3:13 PM IST

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है. इस योजना से हर आदमी को संबल मिल रहा है. प्राइवेट अस्पतालों में भी लोगों के लिए हेल्प डेस्क बनाई गईं हैं.

Rajasthan Chiranjeevi Scheme
वरदान साबित हो रही चिरंजीवी योजना

चिरंजीवी योजना में अब तक 83 करोड़ रुपये का हुआ भुगतान

भीलवाड़ा.प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य को लेकर चलाई जा रही चिरंजीवी योजना भीलवाड़ा जिले वासियों के लिए वरदान साबित हो रही है. यहां जिले में अब तक 83 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है. इस योजना में जिले के 47 अस्पताल पात्रता रखते हैं. वहीं लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए अस्पताल में हेल्प डेस्क की भी स्थापना की गई है.

योजना के लिए 47 अस्पताल स्वीकृतःभीलवाड़ा चिकित्सा विभाग के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मुस्ताक खान ने बताया कि चिरंजीवी योजना जिले में बेहतर साबित हो रही है. जिले में इस योजना के लिए 47 अस्पताल स्वीकृत हैं. उनमें से 29 राजकीय व 18 निजी चिकित्सालय है. जबसे चिरंजीवी योजना शुरू हुई है. तब से लेकर अब तक 83 करोड़ रुपये का लोगों को लाभ मिल चुका है. भीलवाड़ा जिले के निजी एवं सरकारी अस्पताल में अब तक एक लाख 75 हजार लोगों को लाभ मिला है. लोगों को स्वस्थ होने के लिए 83 करोड़ रुपए जनता की जेब से लगना था वह सरकार ने इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से अस्पताल को भुगतान किया है. इस योजना से लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिला है.

ये भी पढ़ेंःअस्पताल में हंगामा: चिरंजीवी का लाभ दिलाने ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा बैठी धरने पर

बगैर किसी भेदभाव के लोगों को मिल रहा इलाजः वर्तमान में चिरंजीवी योजना से लोगों को निर्विवाद तरीके से लाभ मिल रहा है. पहले प्राइवेट अस्पताल चिरंजीवी योजना में पात्रता को लेकर बहानेबाजी करते थे. अब वहां भी हेल्प डेस्क बनाई है. जहां हेल्प डेस्क के माध्यम से मरीज व उनके परिजन वहां से चिरंजीवी योजना में पात्रता व अपात्रता को लेकर जानकारी लेकर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई चिरंजीवी योजना को लेकर जिले से प्रदेश सरकार के मंत्री रामलाल जाट, बीज निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर सहित जिले के कांग्रेश के जनप्रतिनिधि जहां भी नुक्कड़ सभा या बड़ी सभा में शिरकत करते हैं, वहां गांव-गांव व ढाणी-ढाणी में जनसंपर्क के दौरान चिरंजीवी योजना को लेकर प्रचार-प्रसार करते दिखाई देते हैं. कहते हैं कि सरकार की इस योजना से हर आमजन को लाभ मिल रहा है. यह सरकार द्वारा लोगों के निशुल्क इलाज के लिए महत्वपूर्ण योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details