राजस्थान

rajasthan

पैंथर के मूवमेंट से क्षेत्र में फैली दहशत, ट्रेंकुलाइजेशन के लिए लगाए दो पिंजरे

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 5, 2023, 9:05 PM IST

भीलवाड़ा के गंगापुर कस्बे में पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है. वन विभाग ने मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगाए गए हैं.

panther movement in residential areas of Bhilwara, cages installed in the area
पैंथर के मूवमेंट से क्षेत्र में फैली दहशत

भीलवाड़ा. जिले के गंगापुर क्षेत्र में मंगलवार को पैंथर के मूवमेंट के बाद क्षेत्र में दहशत फैल गई. उसके बाद वन विभाग ने पैंथर को ट्रेंकुलाइजेशन करने के लिए दो जगह पिंजरे लगाए हैं.

गंगापुर क्षेत्र के वनपाल नारायण सिंह ने बताया कि गंगापुर और रायपुर इलाके में पैंथर का मूवमेंट काफी समय से देखा जा रहा है. इन दोनों इलाकों में खनन क्षेत्र में एक से अधिक पैंथर ने अपना आवास बना लिया है. इन्हीं इलाकों में पैंथर को पीने का पानी भी उपलब्ध हो जाता है. पैंथर अमूमन भैंस, बकरी को अपना शिकार बना लेते हैं. हालांकि जब इन्हें कई बार शिकार नहीं मिलता है, तो इनका मूवमेंट शहरी की ओर हो जाता है.

पढ़ें:Panther Spotted in Bassi : सूर्या सिटी में 2 पैंथर का मूवमेंट, लोगों में दहशत का माहौल

पिछले दो दिन से गंगापुर के सिविल लाइंस एरिया से लेकर, डंपिंग यार्ड, डेलाना मार्ग पर बने एनिकट सहित एक दो अन्य जगहों पर भी पैंथर का मूवमेंट होने की पुष्टि हुई है. इसी के आधार पर उच्च अधिकारियों के निर्देश पर पैंथर को पकड़ने के लिए मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगवा दिए गए हैं. लोगों का कहना है कि पैंथर ने दो जानवरों का शिकार किया है. गंगापुर वन विभाग के रेंजर धीरेंद्र सिंह चुंडावत ने बताया कि गंगापुर और रायपुर इलाके में पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने के साथ ही वन विभाग द्वारा स्थानीय नागरिकों को वैधानिक चेतावनी दे दी गई है. जिसमें सूर्यास्त के बाद घर से नहीं निकलने की नसीहत दी गई है. और पैंथर का मूवमेंट होते ही नागरिकों को वन विभाग को सूचना देने की भी बात कही गई है. गंगापुर शहरी क्षेत्र में पैंथर के मूवमेंट की खबर आग की तरह फैलने के बाद स्थानीय नागरिकों में दहशत का माहौल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details