राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गांवां री सरकार: भीलवाड़ा में बजा चुनावी बिगुल, बुधवार से नामांकन प्रक्रिया होगी शुरू

पंचायत राज चुनाव का हुआ आगाज, जिले की तीन पंचायत समितियों की 63 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए बुधवार से होंगे नामांकन दाखिल.

By

Published : Jan 8, 2020, 12:02 PM IST

नामांकन प्रक्रिया शुरू, nomination process in bhilwara
नामांकन प्रक्रिया शुरू...

भीलवाड़ा.जिले में पंचायत राज चुनाव के प्रथम चरण का आगाज हो गया है. जिले की तीन पंचायत समिति मांडल, बिजोलिया और रायपुर पंचायत समिति के 63 ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्ड पंच के चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल किए जाएंगे. नामांकन को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है.

नामांकन प्रक्रिया शुरू...

इनकी नामांकन प्रक्रिया बुधवार को पंचायत मुख्यालय पर आयोजित होगी. चुनाव को लेकर रिटर्निंग अधिकारी और मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया. रिटर्निंग अधिकारी चुनाव सामग्री लेकर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पहुंच गए हैं. जहां बुधवार को 10:30 से 4:30 बजे तक नामांकन पत्र संबंधित प्रत्याशियों से लिए जाएंगे.

पढें. भीलवाड़ा में सीएम गहलोत के बयान पर बवाल, विरोध में उतरा भाजयुमो

पहले चरण के चुनाव को लेकर भीलवाड़ा के अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि, भीलवाड़ा जिले के मांडल, रायपुर और बिजोलिया पंचायत समितियों के पहले चरण में मतदान का आयोजन होगा. इस बार सरपंच का चुनाव ईवीएम से और वार्ड पंच का चुनाव बेलेट पेपर से होगा. अब देखना यह होगा कि जिले में शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन क्या कदम उठाता है.

सिवाना: पंचायत समिति क्षेत्र के चुनाव पहले चरण के लिए नामांकन बुधवार से शुरू

कड़ाके की ठंड में चुनावी सरगर्मियां शुरू हो गई है. पंचायती राज चुनाव को लेकर उम्मीदवार अपने फॉर्म जमा करवाने को लेकर बूथ केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए है. ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. बुधवार को प्रथम चरण को लेकर सुबह 10: 30 से 4: 30 बजे तक नामांकन पत्र लिए जाएंगे. गुरुवार सुबह 10:30 बजे से आवदेन पत्रों की जांच की जाएगी. दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र वापिस लिए जा सकेंगे. इसके बाद अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर इनकी सूची चस्पा की जाएगी.

पंचायत समिति की 34 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होंगे. पिछले चुनावों में सिवाना पंचायत समिति में 29 ग्राम पंचायतें थीं. वही इस बार नए परिसीमन में भीमगौड़ा , मांगी , अन्नपूर्णानगर , भगवा आर. और खाखरलाई नई ग्राम पंचायतें बनाई गई हैं. समदड़ी पंचायत समिति क्षेत्र में पंच और सरपंच चुनाव के लिए भी बुधवार को नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का कार्य होगा. प्रत्याशी रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नाम निर्देशन पत्र पेश करेंगे. समिति क्षेत्र में 26 ग्राम पंचायतें हैं. पूर्व में 21 ग्राम पंचायत थी. इस बार ग्राम पंचायत अम्बों का बाड़ा , ठाकरखेड़ा , देवड़ा, फूलन और कम्मों का बाड़ा नई ग्राम पंचायतें बनी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details