राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भीलवाड़ा: शिवालयों में उमड़ी भोले के भक्तों की भीड़, बम-बम भोले के जयकारों के गूंजे मंदिर

आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व पूरे हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है. साथ भीलवाड़ा जिले में शिवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. जहां जिले के प्रमुख हरणी महादेव मंदिर, तिलस्वा महादेव मंदिर सहित आसींद क्षेत्र के प्रसिद्ध आंजना महादेव मंदिर में काफी संख्या में भक्त की श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है.

By

Published : Feb 21, 2020, 10:08 AM IST

bhilwara news, mahashivratri festival, राजस्थान न्यूज, भीलवाड़ा न्यूज
भीलवाड़ा में महाशिवरात्रि का पर्व

भीलवाड़ा.शिवरात्रि के मौके पर जिले के समस्त शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के जयकारों के साथ लोग भगवान शिव की पूजा अर्चना कर रहे हैं. जहां समस्त शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए काफी संख्या में भक्तगण मंदिर पहुंच रहे हैं. भीलवाड़ा जिले में शिवरात्रि का त्यौहार बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है जहां जिले के प्रमुख हरणी महादेव मंदिर, तिलस्वा महादेव मंदिर सहित आसींद क्षेत्र के प्रसिद्ध आंजना महादेव मंदिर में काफी संख्या में भक्त देश व प्रदेश से पहुंच रहे हैं.

भीलवाड़ा में महाशिवरात्रि का पर्व

जहां जिले में शुक्रवार को लोग भगवान शिव का उपवास रखकर भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं. जहां मंदिर परिसर में बम-बम भोले के जयकारों के साथ भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जा रही हैं. इस दौरान श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ को शुद्ध गंगाजल जल, तुलसी पत्ते, गेहूं व जौ की बालियां, धतूरा, पुष्प, नारियल व कुमकुम से भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर परिवार में सुख शांति समृद्धि की कामना कर रहे हैं.

पढ़ें:सीकर : 20 किमी दूरी में 1000 साल पहले बनाए गए थे भगवान शिव के 5 बड़े मंदिर

भीलवाड़ा शहर के पास स्थित प्रसिद्ध हरणी महादेव मंदिर में मंदिर ट्रस्ट के गोपाल दरक ने ईटीवी भारत को बताया कि हरणी महादेव का मंदिर सबसे पुराना मंदिर है. यह मन्दिर लगभग 700-800 वर्ष पुराना है. शिवरात्रि के मौके पर यहां चार पूजा होती है व दिन में विशेष हवन होता है. वहीं तीन दिवसीय मेला भी यहां लगता है. जहां भक्तों को प्रसाद वितरण भी किया जाता है ,वहीं यहां आये हर दर्शनार्थियों को भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए विशेष व्यवस्था की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details