राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सरकार के गाइडलाइन का किया जा रहा पालन...सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारियों को ही होना है उपस्थित

लॉकडाउन 4.0 के तहत भीलवाड़ा के समस्त सरकारी कार्यालयों में महज 50 प्रतिशत कार्मिकों को ही उपस्थित होना होता है. साथ ही संबंधित अधिकारी उपस्थित होने वाले कार्मिकों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर आने पर ही कार्यालय में उपस्थिति देते हैं. ईटीवी भारत की टीम ने भीलवाड़ा शहर के आधा दर्जन सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया. जहां सभी सरकार की नई गाइडलाइन पालन करते हुए दिखे.

By

Published : May 29, 2020, 6:05 PM IST

सोशल डिस्टेंसिंग पालन  भीलवाड़ा में सरकारी कार्यालय  गहलोत सरकार की गाइ़डलाइन  bhilwara news  government guidelines  lockdown 4.0 guideline  social distancing adherence  government office in bhilwara
सिर्फ 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ही होना है उपस्थित

भीलवाड़ा.कोरोना की चेन को खत्म करने के लिए देश में लॉकडाउन 4.0 जारी है. जहां आमजन को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. इसके लिए सरकार ने समस्त सरकारी कार्यालय को खोलने के आदेश जारी कर दिए. वर्तमान में 50 प्रतिशत कार्मिकों को ही रोटेशन से कार्यालय में उपस्थिति देनी होती है.

सिर्फ 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ही होना है उपस्थित

ईटीवी भारत की टीम ने भीलवाड़ा के वन विभाग, जिला परिषद, महिला बाल एवं विकास विभाग और शिक्षा विभाग के कार्यालय का निरीक्षण किया. जहां पर समस्त कार्मिक सोशल डिस्टेंसिंग पालन करते हुए मास्क लगाकर आने पर ही संबंधित अधिकारी कार्यालय में उपस्थिति देने देते हैं. भीलवाड़ा वन विभाग के कार्यालय में तैनात धर्मेंद्र उपाध्याय ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि भीलवाड़ा शहर कोरोना की वजह से देश में सबसे पहले हॉट-स्पॉट बना था.

उस वक्त जब हमको कार्यालय में आवश्यकता पड़ती थी, हम वहां उपस्थित होते थे. हमारे अधिकारी द्वारा विभागीय आईडी प्रूफ बना रखा है, उसको दिखाकर ही उपस्थित होते थे. वर्तमान में यहां 50 प्रतिशत स्टाफ ही उपलब्ध होता है. नए नियमों के तहत हम मास्क लगाकर बार-बार हाथ धोकर सोशल डिस्टेंसिंग पालन कर काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःकोरोना से तो जीत गए पर सामाजिक बहिष्कारता से हर पल घुट रहे हैं...रोजी-रोटी छिन गई सो अलग

वहीं अन्य कार्मिक संजय जैन ने कहा कि मैं दूसरे जिले से यहां कार्यस्थल पर आता हूं. वर्तमान मे स्वयं के व्हीकल से यहां आता हूं. समय ज्यादा खर्च होता है, कर्फ्यू के दौरान हमको यहां आने जाने में बहुत दिक्कत हुई थी. समय भी ज्यादा लग रहा है. हम अजमेर जिले से बिलॉन्ग करते हैं और पूरे नियमों की पालन कर रहे हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग का कर रहे पालन

वहीं भीलवाड़ा वन विभाग के उप वन संरक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह जागावत ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि वर्तमान में लॉकडाउन फेज 4.0 के तहत पूरे नियमों की पालन की जा रही है. 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ही कार्यालय में बुलाया जा रहा है. जब भीलवाड़ा शहर में कर्फ्यू था, तब दिक्कत आई थी अब कर्फ्यू नहीं है. विभागीय रूप से जो परिचय पत्र बनाया गया है, उनके अंतर्गत अपने ऑफिस कर्मचारी आते थे.

सरकारी कर्मचारी आ रहे कार्यालय

वहीं दूसरे जिले से जो कर्मचारी आते हैं, उनके ट्रांसपोर्टेशन बंद होने से दिक्कत थी. वे अपने स्वयं के साधन से आते थे, अभी हमारे कार्यालय में 15 से 20 कर्मचारी हैं. उनमें से 7 से 8 कर्मचारी उपस्थित होते हैं. हमने अलग-अलग रोटेशन बना रखा है. रोटेशन के अनुसार कर्मचारी उपस्थित होते हैं. साथ ही हमने अलग से आर्डर बना रखा है, जहां कौन कर्मचारी किस तारीख को कार्यालय में उपस्थित होगा, उसकी व्यवस्था कर संबंधित कर्मचारी को सूचना दी हुई है. हम सरकार के नए नियमों की पूरी पालन कर रहे हैं.

गाइडलाइन का किया जा रहा पालन

वहीं भीलवाड़ा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल राम बिरडा ने कहा कि पंचायत राज विभाग शुरू से ही लॉकडाउन में नहीं था. हमारे कर्मचारी लगातार काम पर आ रहे थे. अब लॉकडाउन में रियायत है तो कर्मचारियों को काम पर आने में और ज्यादा सुविधा है. हम सरकार की नई गाइडलाइन की पालन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details