राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के चलते मनरेगा में नहीं पहुंच रहे श्रमिक, संख्या बढ़ाने पर दिया जा रहा जोर

भीलवाड़ा में भले ही मनरेगा (MGNREGA) का काम गत वर्ष बंद हो गया हो, लेकिन इस बार कोरोना की लहर थमते ही शुरू हो गया है. हालांकि, अभी श्रमिक कम संख्या में पहुंच रहे हैं, लेकिन जल्द ही श्रमिकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी.

By

Published : Jun 18, 2021, 9:26 AM IST

rajasthan latst news, bhilwara latest news
मनरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने पर दिया जा रहा जोर

भीलवाड़ा. वस्त्र नगरी के नाम से विख्यात भीलवाड़ा जिले में मनरेगा में श्रमिकों की संख्या (Number of Workers) बढ़ाने के लिए जिला परिषद की ओर से जोर दिया जा रहा है. देश में कोरोना को लेकर सबसे पहले हॉट स्पॉट बने भीलवाड़ा जिले में गत वर्ष भले ही कर्फ्यू रहा, लेकिन मनरेगा का काम सुचारू रूप से चलता रहा. लेकिन इस बार कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) के चलते मनरेगा का काम बंद हो गया था, जो अब वापस शुरू हुआ है.

वर्तमान में 47 हजार श्रमिक मनरेगा में काम कर रहे हैं. गत वर्ष भीलवाड़ा जिले में चार लाख से ज्यादा श्रमिक मनरेगा में रोजगार के लिए जाते थे, लेकिन इस बार यह संख्या कम है. क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी कोरोना संक्रमण का भय बरकरार है. ऐसे में भले ही मनरेगा का काम शुरू हो गया है, लेकिन लोग नहीं पहुंच रहे हैं.

मनरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने पर दिया जा रहा जोर...

भीलवाड़ा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचंद्र बेरवा ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए बताया कि भीलवाड़ा जिले (Bhilwara District) में वर्तमान में करीब 4,7474 श्रमिक मनरेगा में लगे हुए हैं. इस समय कोरोना संक्रमण की वजह से छोटे काम आवास, सामुदायिक कार्य जैसे काम जिसमें 50 से ज्यादा लेबर नहीं लगती चल रहे हैं.

पढें:जालोर: 'अपना खेत अपना काम योजना' के तहत 63 गांवों में 438 किसानों को खेतों में रोजगार देने की स्वीकृति जारी

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार श्रमिकों की संख्या काफी कम है. क्योंकि लॉकडाउन के समय मनरेगा का कार्य अनुमत नहीं था और ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण ज्यादा होने के कारण बंद कर दिया गया था. जबकि इस बार मनरेगा का काम शुरू हो गया है और धीरे-धीरे कार्यस्थल पर मजदूर पहुंच रहे हैं. रामचंद्र बेरवा कहा कि मेरी सभी जिले वासियों से अपील है कि कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए ही मनरेगा कार्य स्थल पर पहुंचें. मुझे आशा है कि धीरे-धीरे मनरेगा में श्रमिकों की संख्या और बढ़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details