राजस्थान

rajasthan

उदयपुर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जिला कलेक्टर भी रहे मौजूद

By

Published : Jan 8, 2021, 6:00 PM IST

उदयपुर, सीकर और भीलवाड़ा में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया. उदयपुर में तीन स्थानों पर ड्राई रन हुआ.

dry run of corona vaccination, Udaipur news
उदयपुर में ड्राई रन

उदयपुर. जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन का ड्राई रन तीन स्थानों पर शुक्रवार को हुआ. जिसमें जिला चिकित्सालय चांदपोल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अमेरिकन मेडिकल कॉलेज बेडवास पर वैक्सीनेशन का रिहर्सल किया गया.

उदयपुर में ड्राई रन

जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा ने ड्राई रन का जायजा लेने चांदपोल सीएससी पहुंचे. सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि प्रत्येक सत्र के लिए 25 लाभार्थियों के वैक्सीनेशन का ड्राई रन प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया गया. प्रत्येक सत्र स्थल पर एक वैक्सीनेटर ऑफिसर मौजूद रहे. टीम में अन्य चार वैक्सीनेशन ऑफिसर प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ होंगे, जो क्रमशः पंजीकरण वेरिफिकेशन, निग्रनिकर्ता और भीड़ को नियंत्रित करने का कार्य दिया गया.

यह भी पढ़ें.डूंगरपुर में 3 अस्पतालों में ड्राई रन, 75 चिकित्साकर्मियों पर वैक्सीन का मॉक ड्रिल

प्रत्येक सत्र स्थल पर तीन कक्ष बनाए गए हैं. प्रथम कक्ष में लाभार्थी का पंजीकृत लिस्ट से मिलान के लिए पर एक सुरक्षाकर्मी मौजूद रहा. दूसरे कक्ष में लाभार्थी का वेरिफिकेशन COWIN सॉफ्टवेयर पर किया गया और वहां मौजूद वैक्सीनेटर ने लोगों को टीका लगाया. कक्ष में टीका लगाने के पश्चात लाभार्थी को तीसरे कक्ष में 30 मिनट के लिए निगरानी के लिए रखा गया है.

सीकर में ड्राई रन

वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर सीकर के श्री कल्याण राजकीय राजकीय चिकित्सालय में वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन हुआ. श्री कल्याण राजकीय चिकित्सालय के आलावा जिले में पलसाना स्थित निजी हॉस्पिटल जाखड़ हॉस्पिटल और खंडेला स्थित राजकीय सीएचसी में भी वैक्सीनेशन का ड्राई रन हुआ. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी, एसडीएम गरिमा लाटा समेत कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे.

भीलवाड़ा में ड्राई रन का जिला कलेक्टर ने लिया जायजा

कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण को लेकर शुक्रवार को शहर के निजी अस्पताल सहित जिले के तीन स्थानों पर ड्राई रन किया गया. जिसमें ड्राई रन के लिए 25-25 स्वास्थ्य कर्मियों का भारत सरकार की ओर से निर्मित Co-win सॉफ्टवेयर के माध्यम से चयन किया गया. वहीं शहर के निजी चिकित्सालय में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीपी गोस्वामी ने निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details