राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भीलवाड़ा: जिला कलेक्टर ने महात्मा गांधी चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण, दिए दिशा निर्देश

भीलवाड़ा जिला कलेक्टर शिव प्रसाद नकाते ने महात्मा गांधी चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान हॉस्पिटल प्रशासन से आवश्यक इंतजाम करने का निर्देश दिए. इसके बाद जिला कलेक्टर ने कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मरीजों के परिजनों से बात की.

By

Published : Dec 12, 2020, 10:29 PM IST

Bhilwara News,  District Collector inspected MCH
जिला कलेक्टर ने महात्मा गांधी चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

भीलवाड़ा. कोटा के जे के लोन हॉस्पिटल में नवजात शिशुओं की मौतों के मध्यनजर भीलवाड़ा जिला कलेक्टर शिव प्रसाद नकाते ने महात्मा गांधी चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने एमसीएच में NICU में जाकर बारीकी से निरीक्षण किया तथा कोटा जैसी घटना भीलवाड़ा में न हो इसके लिए आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए. इसके बाद जिला कलेक्टर ने कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मरीजों के परिजनों से बात की.

इसके उपरांत उन्होंने कोविड वैक्सीन के लिए बनाए जा रहे स्थान को देखा तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए. साथ ही नवस्थापित आक्सीजन जनरेशन प्लांट का बारीकी से निरीक्षण किया तथा आक्सीजन बनने की प्रक्रिया को समझा. निरीक्षण के दौरान पीएमओ डॉ. अरूण गौड़, डॉ. इंदिरा सिंह, आरसीएचओ डॉ. सी पी गोस्वामी, डॉ. सुरेंद्र मीणा मौजूद रहे.

पढ़ें-भीलवाड़ा में चिकित्सकों का विरोध प्रदर्शन, आंदोलन की दी चेतावनी...जानें पूरा मामला

नकाते ने एमसीएच विंग के निरीक्षण के दौरान वहां होने वाली बिजली की सप्लाई, इक्यूपमेंट की उपलब्धता और संचालन, डाॅक्टर की उपस्थिति, महिलाओं द्वारा दूध पिलाने की व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी ली और रेडियंट वाॅर्मर का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये. पिडियट्रिक आईसीयू के लिए 5 बेड बनाने के निर्देश देते हुए आवश्यक उपकरण डीएमएफटी या किसी अन्य मद दिलाने का आश्वासन दिया.

पढ़ें-भीलवाड़ा में छाया घना कोहरा... ठंड से कांप रहे लोग, घर से निकलना हुआ मुश्किल

एमसीच इंचार्ज डाॅ. इंद्रा सिंह की ओर से आवश्यक स्टाॅफ की मांग पर कलेक्टर ने आश्वासन दिया. जिला कलेक्टर ने कोविड सेंटर में सीसीटीवी कैमरो की व्यवस्था देखी तथा म्यूजिक सिस्टम से मरीजों से कुलशक्षेम लिया. इस दौरान उन्होंने कोविड मरीजों के परिजनों से बात कर वहां की व्यवस्थाओ के बारे में जाना.

परिजन आर.सी. व्यास, श्री आलोक व्यास तथा सांगानेर निवासी राजेन्द्र आचार्य ने जिला कलक्टर के समक्ष यहां की व्यवस्थाओं से पूरी तरह संतुष्टि जताई. वही कोविड हेल्प डेस्क पर खाली कोविड बेड्स की संख्या की जानकारी ली. इसके उपरान्त जिला कलेक्टर ने बन रहे कोविड वैक्सीन स्टोरेज का भी अवलोकन किया. वहां वैक्सीन स्टोरेज क्षमता की जानकारी लेते हुए पावर बैकअप, फायर सिस्टम आदि व्यवस्थायें सुनिश्चित करने को कहा.





ABOUT THE AUTHOR

...view details