राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 26, 2020, 9:55 AM IST

ETV Bharat / state

फाल्गुन माह में अंतरराष्ट्रीय देवनारायण मंदिर में लगने लगी भक्तों की भीड़

भीलवाड़ा जिले के आसींद कस्बे के पास स्थित अंतरराष्ट्रीय सवाई भोज मंदिर में फाल्गुन माह में काफी संख्या में श्रद्धालु भगवान देवनारायण का दर्शन करने पहुंच रहे हैं. वहीं भक्त यहां आकर दर्शन पूजन करके परिवार में सुख शांति की कामना करते हैं. मंदिर ट्रस्टी का कहना है कि इस मंदिर भगवान देवनारायण का दर्शन करने पाने के बाद हर मनोकामना पूर्ण होती है.

भीलवाड़ा जिला, भीलवाड़ा न्यूज, bhilwara news, rajasthan news
अंतरराष्ट्रीय देवनारायण मंदिर में लगी भक्तों की भीड़

भीलवाड़ा. जिले में आसींद कस्बे के करीब स्थित अंतरराष्ट्रीय सवाई भोज मंदिर में फाल्गुन के महीने में अधिक संख्या में भक्तजन भगवान देवनारायण का दर्शन करने पहुंचते हैं. जहां श्रद्धालु भगवान देवनारायण का दर्शन कर परिवार में सुख शांति समृद्धि की कामना करते हैं. गुर्जर समाज के अंतरराष्ट्रीय देवनारायण मंदिर सवाई भोज मंदिर में इस बार अधिक संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय देवनारायण मंदिर में लगी भक्तों की भीड़

वैसे तो प्रत्येक शनिवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर से काफी संख्या में भक्तजन पहुंचते हैं, लेकिन फाल्गुन महीने का विशेष महत्व होने के कारण होली से पहले काफी संख्या में भक्तजन भगवान देवनारायण के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. गुर्जर समाज का अंतरराष्ट्रीय देवनारायण मंदिर आसींद कस्बे के पास स्थित है जहां सवाई भोज मंदिर के पास ही मालासेरी की डूंगरी स्थित है. मान्यता है कि इसी जगह गुर्जरों के अराध्य भगवान देवनारायण का अवतार हुआ था.

पढ़ें:केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पहुंचे भीनमाल, रामकथा में गाया भजन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देवनारायण की जन्म भूमि यहा होने से देश में निवास करने वाले गुर्जर समाज के प्रत्येक परिवार का इस मंदिर से काफी लगाव है और अपने शुभ कार्य से पहले यहां भगवान देवनारायण के दर्शन करने जरुर पहुंचते हैं. वर्तमान में फाल्गुन माह में भी काफी संख्या में भक्तजन यहा पहुंचकर भगवान देवनारायण के दर्शन कर परिवार में सुख शांति समृद्धि की कामना कर रहे है.

देवनारायण मंदिर को लेकर मन्दिर ट्रस्टी व क्षेत्रीय पूर्व विधायक रामलाल गुर्जर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भगवान देवनारायण मंदिर यहां स्थित है. यहां भगवान देवनारायण का जन्म हुआ था, उन्होंने पौराणिक कथा का वृत्तांत सुनाते हुए कहा कि यहां भगवान देवनारायण के दर्शन करने के बाद हर मनोकामना पूरी होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details