राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा: त्यौहारी सीजन में काम करने वाले प्रवासियों पर कोरोना की मार...दाने-दाने को हो रहे मोहताज

By

Published : Nov 13, 2020, 5:19 PM IST

कपड़ा नगरी भीलवाड़ा में त्यौहारी सीजन के बावजूद भी कोरोना की मार हर वर्ग के लोगों पर साफतौर पर देखी जा रही है. जिसका खासा असर छोटे-मोटे काम करने वाले लोगों पर भी पड़ा है. जिसके चलते दुकानदारों की आर्थिक स्थिति इतनी बिगड़ी है कि वे पिछली बार के मुकाबले इस बार आधे से भी कम हस्तनिर्मित माल बनाए हैं, लेकिन यह माल भी बिकना मुश्किल हो रहा है.

भीलवाड़ा न्यूज, राजस्थान न्यूज, rajasthan news, bhilwara news
त्यौहारी सीजन में काम करने वाले प्रवासियों पर कोरोना की मार

भीलवाड़ा.प्रदेश सबसे पहले कोरोना का 'कहर' कपड़ा नगरी भीलवाड़ा में बरपा था. पूरे विश्व में कोरोना की मार हर वर्ग के व्यक्ति ने झेली है, लेकिन इसकी खासी मार त्यौहारों के सीजन में काम करने वाले प्रवासी लोगों पर कुछ ज्यादा ही पड़ी है.

त्यौहारी सीजन में काम करने वाले प्रवासियों पर कोरोना की मार

बाहरी जिलों से भीलवाड़ा में आकर हस्तनिर्मित सजावट के सामान की बिक्री करने वाले लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस बार कोविड-19 के चलते इनकी आर्थिक स्थिति इतनी बिगड़ गई है कि उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. आलम यह है कि उन्होंने पिछली बार के मुकाबले इस बार आधे से भी कम हस्तनिर्मित माल बनाया है. बावजूद इसके अब यह माल भी बिकना मुश्किल हो रहा है.

बता दें कि पिछले दस दिनों से यह प्रवासी लोग भीलवाड़ा-चित्तौड़-राजमार्ग पर ही अपने अस्थाई आवास बनाकर हस्तनिर्मित सामान की बिक्री करने में जुटे हुए हैं, लेकिन अब तक इन लोगों का एक भी समान नहीं बिक पाया है. जिसके चलते इनके सामने दाल-रोटी के भी लाले पड़े गए हैं.

पढ़ें:जयपुरः कालवाड़ थाने में बना स्वागत कक्ष

जहां पिछले साल ये लोग 40 हजार रुपये का माल बनाए थे, वहीं इन्होंने इस बार सिर्फ 15 हजार रुपये का माल बनाया है जो बमुश्किल बिक रहा है. प्रवासी रवि मिरासी का कहना है कि वह हर साल अलग-अलग जिले और शहर में हस्तनिर्मित ट्रक, ट्रैक्टर और बस, टेम्पो घर के डेकोरेशन का सामान बेचने के लिए आते हैं. जिसकी वजह से इनका पूरा परिवार इसी कार्य पर निर्भर रहता है. वहीं, इस बार कोरोना की वजह से इनका धंधा बिल्कुल चौपट हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details