राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भीलवाड़ा: कलेक्टर ने टास्क फोर्स को अवैध बजरी खनन पर ठोस कार्रवाई के दिए निर्देश

भीलवाड़ा जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने अवैध बजरी परिवहन पर विशेष टास्क फोर्स का गठन कर रखा है. उस टास्क फोर्स को अवैध बजरी परिवहनकर्ताओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई के निर्देश दिए.

By

Published : Feb 13, 2021, 11:28 AM IST

rajasthan news, राजस्थान समाचार
कलेक्टर ने टास्क फोर्स को अवैध बजरी पर ठोस कार्रवाई के दिए निर्देश

भीलवाड़ा.जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने अवैध बजरी खनन, परिवहन और भंडारण के विरुद्ध कार्रवाई के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की ओर से अब तक की गई कार्रवाईयों की कलेक्ट्रेट सभागार मे समीक्षा की गई. उन्होंने अभी तक हुई कार्रवाइयों में वाहन जब्ती और जुर्माना सहित अन्य कानूनी प्रगति की जानकारी ली है. बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, एडीएम प्रशासन राकेश कुमार, जिला वन अधिकारी डीपी जगावत, वरिष्ठ खनि अभियंता ए के नंदवाना सहित खनिज और परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे.

कलेक्टर ने कार्रवाईयों की संख्या बढ़ाते हुए अधिकाधिक संख्या में बजरी परिवहन करते वाहन जब्त करने के निर्देश दिए. उन्होंने जब्त वाहनों पर सभी सम्भावित धाराओं में कार्रवाई करते हुए ज्यादा से ज्यादा जुर्माना लगाने को कहा है. अवैध खनन की धाराओं के साथ ही ओवर लोडिंग का जुर्माना भी किया जाए, ताकि बजरी माफिया की आर्थिक रीढ़ तोड़ने मे कामयाबी मिल सके.

नदियों में आने-जाने वाले रास्तों पर गहरे गढ्ढे करने, चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, गश्त बढ़ाने सहित अवैध बजरी खनन, परिवहन और भंडारण के विरूद्ध सख्ती करने के निर्देश भी दिए. पुलिस अधीक्षक ने आवश्यक जाब्ता उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए अभियान को सघन करने को कहा. खनन विभाग, पुलिस और बोर्डर होमगार्ड के चार दल बनाकर जिले के अवैध बजरी खनन वाले क्षेत्रों में कार्रवाईयों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए है.

यह भी पढ़ें:आम बजट पर आज लोक सभा में जवाब देंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

जिला कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में सर्वे करवाकर अवैध खनन का पता लगवाएं. लीजधारी खननकर्ताओं द्वारा अपने लीज क्षेत्र से बाहर किए जा रहे खनन पर कड़ी कार्रवाई करते हुए लीज निरस्त करने के निर्देश खनन विभाग के अधिकारियों को दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details