राजस्थान

rajasthan

5 साल पहले चोरी हुआ था गधा, एक आवाज पर झुंड को चीरते हुए मालिक के पास आ गया

By

Published : Jul 8, 2020, 4:41 PM IST

भीलवाड़ा में एक अनूठा चोरी का मामला सामने आया है. जहां 5 साल पहले चोरी हुआ गधा अब जाकर उसके मालिक को मिला है. मालिक ने बताया कि 5 साल पहले गुर्जर समाज का एक व्यक्ति उसका गधा ले गया था, जो काफी खोजने के बाद भी नहीं मिला. आखिरकार इतने सालों बाद उसे उसका गधा मिल गया.

भीलवाड़ा के गधे की खबर, News of Bhilwada donkey
5 साल पहले चोरी हुआ गधा मिला

भीलवाड़ा.जिले के कोटड़ी क्षेत्र में एक अजीबोगरीब मामला देखने को मिला है. जिले में एक गधे की चोरी का अनूठा मामला सामने आया है. गधे की चोरी होने की घटना 5 साल पहले हुई थी, लेकिन इस मामले का खुलासा अब हुआ है.

जिले के कोटड़ी थाना अधिकारी सुरेश कुमार चौधरी ने बताया कि बागरिया समाज के एक व्यक्ति ने थाने में रिपोर्ट दी कि गुर्जर समाज का एक व्यक्ति उसका गधा ले गया. रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने गधा ले जाने वाले व्यक्ति को थाने में बुलाया. जिसके बाद दोनों पक्षों ने गधे पर अपना-अपना मालिकाना हक जताया. पुलिस ने दोनों पक्षों से गधे के संबंध में साक्ष्य मांगे.

पढ़ेंःस्कूल के बाहर अभिभावकों ने फीस के विरोध में किया प्रदर्शन, 'नो स्कूल नो फीस' के लगाए नारे

गुर्जर समाज के पक्ष ने गधे की उम्र 7 साल बताई, जबकि बागरिया समाज के युवक ने गधे की उम्र 12 साल बताई. जिसके बाद पशु चिकित्सक को मौके पर बुलाया गया और गधे का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया. जिसमें गधे की उम्र 10 साल से अधिक बताई गई. डॉक्टर की जांच और साक्ष्यों के आधार पर गधे को उसके असली मालिक रामदेव बागरिया को सौंप दिया गया.

यूं हुई गधे 'बादल' की पहचान...

चांद खेड़ी के रामदेव बागरिया का गधा पांच साल पहले चोरी हो गया था. रामदेव ने गधे के मिलने की उम्मीद तक छोड़ दी थी. लेकिन 3 दिन पहले रामदेव, चावंडिया गांव की ओर से कोटड़ी आ रहा था. रामदेव को एक झोपड़ी के पास भेड़ों के झुंड के बीच एक गधा नजर आया. गधे को देखते ही उसने आवाज लगाई बादल. आवाज सुनते ही गधा दौड़कर रामदेव के पास आ गया. रामदेव ने गधे को बिस्किट खिलाए और भेड़ों के ग्वालों से गधा उसे सौंपने को कहा. जब ग्वालों ने मना कर दिया तो वह कोटड़ी थाने पहुंचा और ग्वालों के खिलाफ गधा चोरी करने की रिपोर्ट दर्ज करा दी.

पढ़ेंः शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूलों पर फिर कसी नकेल, अब स्कूल खुलने तक नहीं मांग सकेंगे फीस

रिपोर्ट के बाद पुलिस ने ग्वालों को थाने पर बुलाया. दोनों पक्ष गधे पर अपना हक जता रहे थे. फिर पुलिस ने साक्ष्य पेश करने को कहा. जिस पर रामदेव ने पांच साल पहले के फोटो, गधे के कान के पास के निशान समेत कई साक्ष्य दिए, फिर भी चोरी करने वाले पक्ष ने मानने से इंकार कर दिया. इसके बाद फिर गधे को कोटड़ी श्याम के दरबार के बाहर ले जाया गया. जहां यह तय हुआ कि मंदिर के पास गधे को बांधते हैं, जिसका हो वह खोल ले. रामदेव ने गधे को खोल लिया और घर ले गया.

बादल को लेने पूरा परिवार पहुचा थाने...

5 साल पहले चोरी हुए गधे बादल को लेने के लिए रामदेव बागरिया का पूरा परिवार कोटड़ी थाने पहुच गया. लोगों ने बताया कि गधा उनके परिवार का लाडला सदस्य है. जिसे चोरी होने के बाद से ही वह ढूंढ रहे थे. इतने सालों बाद आज मिला तो उन्हें बहुत खुशी हुई

ABOUT THE AUTHOR

...view details