राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भोपालगढ़: एसपीएम कॉलेज परिसर बन रहा हरा-भरा, शिक्षकों की अनूठी पहल हो रही सार्थक

भोपालगढ़ के एसपीएम कॅालेज के शिक्षकों और छात्र कॅालेज परिसर में पौधे लगाकर परिसर को हरा-भरा बनाने की पहल कर रहे हैं. जिसके तहत 500 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है.

By

Published : Jan 31, 2020, 9:50 AM IST

Bhopalgarh news, jodhpur news, भोपालगढ़ न्यूज, राजस्थान न्यूज
पौधे लगा दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

भोपालगढ़ (जोधपुर).नाडसर रोड पर स्थित श्री परसराम मदेरणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए महाविद्यालय के शिक्षकों ने एक अनूठी पहल की. जिसके बाद 500 विभिन्न प्रकार के पौधे महाविद्यालय परिसर में लगाए गए. अब ये पौधे महाविद्यालय की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं.

पौधे लगा दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

बता दें कि महाविद्यालय परिसर पथरीली जमीन पर बना हुआ है. शिक्षकों और छात्रों ने मिलकर आर्थिक सहयोग से महाविद्यालय को हरा-भरा बनान की ठानी. जिसके बाद पौधे लगाए गए और उनकी देखभाल की गई. जिसके बाद उनकी मेहनत रंग लाई और पौधे धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. जिससे परिसर सुंदर लगने लगा है.

सहायक प्रोफेसर भैराराम बेनीवाल ने बताया कि एसपीएम कॉलेज भोपालगढ़ के परिसर को भी हरा-भरा और सुंदर बनाने के लिए महाविद्यालय के शिक्षकों ने मिलकर अनूठी पहल शुरू की है. जिसके तहत महाविद्यालय के कई व्याख्याताओं ने अपनी ओर से हजारों रुपए एकत्रित किए हैं.

यह भी पढ़ें. भोपालगढ़ पंचायत समिति में लॉटरी प्रक्रिया आज, उपखंड अधिकारी निकालेंगे लॉटरी

इस कार्य में कई स्थानीय भामाशाहों ने भी आर्थिक सहयोग दिया है. राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस के 100 वॉलिंटियर्स नियमित रूप से अलग-अलग पेड़ पौधों को अपने ग्रुप में बांट कर उनमें खाद पानी और निगरानी का कार्य में लगे हैं. वहीं पौधे लगाकर शिक्षकों ने पर्यावरण सरंक्षण का आमजन को संदेश दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details