राजस्थान

rajasthan

भरतपुरः डीग जेल में कैदी घायल, कर्मियों के खिलाफ पैसे मांगने का आरोप, मामला दर्ज

By

Published : Mar 23, 2020, 7:48 PM IST

भरतपुर जिले के डीग सब जेल में शनिवार को बंदी के साथ मारपीट का मामला सामने आया. मामले को लेकर बंदी के परिजनों की ओर से कोतवाली थाने में मामला दर्ज करवाया गया है. वहीं, सब जेलर ने भी बंदी के खिलाफ राज्य कार्य में बाधा उत्पन्न करते हुए जेलर के साथ मारपीट और धमकी देने का मुकदमा दर्ज करवाया है.

भरतपुर डीग जेल,  Bharatpur Dig Jail
डीग जेल में कैदी घायल

डीग (भरतपुर).जिले के डीग सब जेल में शनिवार को एक कैदी के साथ मारपीट का मामला सामने आया है. कैदी के परिजनों ने सब जेल के जेलर और जेल प्रहरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है.

डीग जेल में कैदी घायल

जानकारी के अनुसार शनिवार को जेल में घायल हुए कैदी के भाई ने जेल के सब जेलर जगदीश शर्मा और जेल प्रहरी बशीर खान के विरुद्ध 10 हजार रुपए नहीं देने, जेल में यातनाएं देने सहित शनिवार को लाठी-डंडों से मारपीट करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करवाया है.

ये है मामला...

कैदी के भाई ने रिपोर्ट में बताया है कि कैदी अरुण को जेल में मोबाइल चलाने के लिए सब जेलर जगदीश शर्मा और जेलर वसीर खान ने 20 हजार रुपए की मांग की थी. इस पर जेलर को 10 हजार रुपए पहले दे दिए गए थे. उन्होंने बताया कि जेलर पूरे पैसे की मांग कर रहा था, इसी कारण शनिवार को सब जेलर जगदीश शर्मा और बशीर खान ने कैदी अरुण के साथ मारपीट की. इस मारपीट में उसके सिर और पीठ पर गंभीर चोटें आई है. मामले को लेकर कैदी के भाई ने दोनों के विरुद्ध कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराई है.

पढ़ें-विधायक कोष से आम जनता में बांटे जाएंगे 2 करोड़ रुपए के मास्क और सेनिटाइजर

जानकारी के अनुसार कैदी अरुण को हत्या के प्रयास और आर्म्स एक्ट सहित अन्य अपराध के आरोप में 21 नवंबर 2019 को जेल में बंद किया गया था. 21 मार्च को कैदी के 2 परिजन उनसे मिलने आए थे. परिजनों का कहना था कि वे अरुण से मिलकर उसको मिठाइयां देना चाह रहे थे, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण उसे सामान देने पर मना कर दिया और समझाइश कर भेज दिया.

बंदी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

वहीं, सब जेलर जगदीश शर्मा का कहना है कि इसकी जानकारी जब कैदी को मिली तो वह जेल की मेस बंद कराने और खुद को मारने की धमकी देते हुए जेल ड्यूटी इंचार्ज के साथ धक्का-मुक्की की. उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी मिलने पर उन्होंने बंदी को अस्पताल भिजवाया. साथ ही बंदी पर परिजनों से मुलाकात नहीं करवाने और जन्मदिन की मिठाई नहीं दिलवाने के कारण राज्य कार्य में बाधा उत्पन्न करते हुए जेलर के साथ मारपीट और धमकी देने का मुकदमा दर्ज करवाया है.

'मामले की जांच करवाई जाएगी'

मामले को लेकर भरतपुर जेल अधीक्षक सुधीर प्रताप पूनिया का कहना है कि डीग जेल में कैदी के घायल होने की जानकारी मिली है. उनका कहना है कि इस मामले में जांच करवाई जाएगी, साथ ही जो दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, जेल डीआईजी जयपुर विकास कुमार का कहना है कि डीग जेल में कैदी के घायल होने के मामले की जांच कराई जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि जांच में जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details