राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भरतपुर : आरबीएम अस्पताल में 67 लाख की लागत से तैयार होगा ऑक्सीजन प्लांट

भरतपुर के आरबीएम अस्पताल में जल्द 67 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किया जाएगा. साथ ही भारतपुर मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी विभाग खोलने की मंत्री सुभाष गर्ग ने CM से मांग की है.

By

Published : Sep 12, 2020, 9:27 PM IST

Oxygen generation plant in RBM hospital, bharatpur news
भरतपुर के आरबीएम अस्पताल में बनेगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट

भरतपुर. संभाग के सबसे बड़े आरबीएम जिला अस्पताल में अब जल्द ही 67 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किया जाएगा. इसके लिए निविदा सूचना भी जारी कर दी गई है. वहीं, चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भरतपुर मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी विभाग खोलने की भी मांग की है, ताकि भरतपुर संभाग के मरीजों को बेहतर उपचार मिल सके.

आरबीएम जिला अस्पताल में 67 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के बाद अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए सिलेंडर से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की निर्भरता कम हो जाएगी और प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई पाइप लाइन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी.

पढ़ें- गरीबों के लिए चल रही योजनाओं के लिए केंद्र सरकार से राजस्व की डिमांड करेंगेः नीरज डांगी

वहीं, अस्पताल के कोविड वार्ड में 50 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड तैयार कराए गए हैं, ताकि गंभीर रोगियों को बेड पर आसानी से ऑक्सीजन की सप्लाई मिल सके. 50 ऑक्सीजन सपोर्टेड बड़ों में से 5 पर वेंटिलेटर और 5 पर नोजल मास्क द्वारा ऑक्सीजन दी जाएगी. जबकि बाकी 40 में भी पाइप के द्वारा ऑक्सीजन उपलब्ध हो सकेगी.

मंत्री डॉ. गर्ग ने मुख्यमंत्री गहलोत से भरतपुर में बढ़ते हुए रोगियों की संख्या को देखते हुए मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी विभाग खोले जाने की मांग की है. इसके तहत भरतपुर मेडिकल कॉलेज में कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी व गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग खोलने का आग्रह किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details