राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करवा चौथ आज, बाजारों में उमड़ी सुहागिनों की भीड़

सुहागिनों के पर्व करवा चौथ पर भरतपुर के डीग के बाजारों में महिलाओं की चहल-पहल देखी जा रही है. इस दौरान बाजारों में महिलाओं ने जमकर करवा चौथ पूजन के लिए सामग्री खरीदी. साथ ही सुहाग का सामान भी लिया. इस दौरान ब्यूटीशियनों के पास नवविवाहित महिलाओं की भीड़ दिखाई दी. बता दें कि करवा चौथ का व्रत होने के कारण महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र की कामना करेंगी.

By

Published : Nov 4, 2020, 6:50 PM IST

करवा चौथ पर बाजारों में भीड़, Crowds in markets on Karva Chauth
करवा चौथ पर बाजारों में भीड़

डीग (भरतपुर). पति की लंबी आयु के लिए आज (बुधवार) को सुहागिन महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत रखा है. ऐसे में इस खास पर्व पर क्षेत्र के बाजारों में महिलाओं की खासी भीड़भाड़ देखने को मिल रही है. महिलाओं ने बाजारों से करवा चौथ पूजन के लिए सामग्री खरीदी. साथ ही सुहाग का सामान भी लिया.

करवा चौथ पर बाजारों में भीड़

बता दें कि करवा चौथ के अवसर पर महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना के लिए यह व्रत रखती हैं. वह पूरे दिन बिना खाए-पीए व्रत रखकर शाम को चांद देखने के बाद ही अपना व्रत तोड़ती हैं. इस मौके पर महिलाएं बाजारों में चूड़ी, श्रंगार, चांदी का सामान और सुहाग की अन्य वस्तुएं खरीदती दिखाई दे रही हैं.

पढ़ेंःकरवा चौथ 2020 : देश सेवा में लगे वीर सपूतों की पत्नियां चांद की रोशनी में करेंगी अपने पति का दीदार...

इधर कोरोना के चलते वस्तुओं के विक्रय में भी बीते वर्ष की अपेक्षाकृत इस वर्ष कमी आई है. इस दौरान बाजार के व्यापारियों में भी खुशी दिखाई नहीं दे रही है. वहीं मिट्टी और खांड से निर्मित करवा स्वर्णकारों का कहना है कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष कोरोना के मद्देनजर हर वस्तु के विक्रय पर बुरा असर पड़ा है.

बता दें कि करवा चौथ महिलाओं के लिए खास होता है. महिलाएं इस दिन निर्जला उपवास रखती हैं. इसमें जितना महत्व व्रत के विधि-विधान का है, उतना ही सजने-संवरने का भी माना जाता है. ऐसे में सोलह श्रृंगार के लिए महिलाओं ने खरीदारी शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details