राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शहीदों को नमन, शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र किए अर्पित

भरतपुर के डीग में शहीद स्थल पर शनिवार को शहीदों को नमन करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें जिसमें मुख्य अतिथि एसडीएम सुमन देवी, पूर्व सैनिक संघ के जिला अध्यक्ष कर्नल हरि सिंह और स्टेशन कमांडर भरतपुर के प्रतिनिधि सीबी पंडित की ओर से पूर्व सैनिकों की याद में पुष्प चक्र अर्पित किए गए.

By

Published : Jan 25, 2020, 6:36 PM IST

rajasthan news, bharatpur news, शहीदों को किया गया नमन, भरतपुर में शहीदों को नमन , पुष्प चक्र किए अर्पित
पुष्प चक्र किए अर्पित

डीग (भरतपुर).जिले के डीग में पुराना बस स्टैंड स्थित शहीद स्थल पर 71 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या शनिवार को कर्नल हरि सिंह की अध्यक्षता में शहीदों को नमन करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि एसडीएम सुमन देवी, पूर्व सैनिक संघ के जिला अध्यक्ष कर्नल हरि सिंह और स्टेशन कमांडर भरतपुर के प्रतिनिधि सीबी पंडित की ओर से पूर्व सैनिकों की याद में शहीद स्थल पर पुष्प चक्र अर्पित किए गए.

शहीदों को किया गया नमन

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि एसडीएम सुमन देवी ने कहा जब मां की कोख सूनी हो जाती है, उस दर्द को वहीं जानती हैं. लेकिन जब लोग उस वीर शहीद का का नाम सम्मान से लेते हैं और उसकी माता का सम्मान करते हैं, तो उस माता को अपने वीर पुत्र की शहादत पर गर्व महसूस होता है.

एसडीएम ने बताया कि अपने पति की शहादत के बाद एक वीरांगना का जीवन पहाड़ सा हो जाता है, पर इसके बाद भी वह अपने पति की शव यात्रा में कंधा देकर शमशान तक पहुंचती है. साथ ही कहा की सभी सरकारी, गैर सरकारी बैठकों और समाज सेवा के कार्यों में महिला जनप्रतिनिधियों को स्वयं भाग लेना चाहिए. जबकि देखा जा रहा है की उनके स्थान पर उनके पति या प्रतिनिधि आते है.

पढ़ेंः कांग्रेस अब भाजपा और मोदी के साथ ही देश के भी विरोध में हो गई है : वासुदेव देवनानी

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कर्नल हरिसिंह ने कहा की सैनिक अपना राजधर्म निभाता है और जाति धर्म से ऊपर उठकर अपना कर्तव्य पालन करते हुए देश प्रेम की भावनाओं से प्रेरित होकर देश के लिए अपना जीवन कुर्बान कर देता है. हमारा दायित्व है कि हम शहीदों के परिवारी जनों और बच्चों का सम्मान करे.

इस अवसर पर वीर चक्र प्राप्त स्वर्गीय मेजर रामस्वरूप राना की वीरांगना पत्नी चंदन कोर, सूबेदार मेजर रमेश चंद शर्मा, रतन सिंह, कैप्टन बच्चू सिंह, अशोक सिंह, कल्लू गुर्जर, तहसीलदार सोन सिंह, नरूका सीपीयू तारा सिंह, सीओ मदन लाल मीणा, नया तहसीलदार हरी राम गुर्जर, मान सिंह यादव सहित अन्य लोगों ने भी शक्ति स्थल पर अमर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. साथ ही स्कूली बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अमर शहीदों को नमन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details