राजस्थान

rajasthan

पौने दो करोड़ की लागत से तैयार होगी महाराजा सूरजमल की प्रतिमा, ऊंचाई 21 फुट, वजन 3500 किलो

By

Published : Oct 22, 2022, 8:42 PM IST

Updated : Nov 17, 2022, 5:35 PM IST

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय में भरतपुर के संस्थापक महाराजा सूरजमल की 21 फीट ऊंची और 3500 किलो वजनी प्रतिमा स्थापित की (Maharaja Surajmal statue in MSBU) जाएगी. इस प्रतिमा को गन मेटल से बनाया जाएगा. इसके लिए 1 करोड़ 79 लाख रुपए का बजट भी स्वीकृत कर दिया गया है.

Maharaja Surajmal statue in MSBU to be 21 feet long and 3500 kg in weight
पौने दो करोड़ की लागत से तैयार होगी महाराजा सूरजमल की प्रतिमा, ऊंचाई 21 फुट और वजन 3500 किलो

भरतपुर.महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय (MSBU) में जल्द ही एक भव्य और विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी. यह प्रतिमा भरतपुर के संस्थापक महाराजा सूरजमल की होगी. 21 फीट ऊंची इस प्रतिमा का निर्माण गन मेटल से कराया (21 feet Maharaja Surajmal Statue in Bharatpur) जाएगा. खास बात यह है कि भरतपुर में महाराजा सूरजमल की यह प्रतिमा सबसे ऊंची होगी. प्रतिमा के निर्माण के लिए आरएसआरडीसी ने ख्यातनाम मूर्तिकार को जिम्मेदारी भी सौंप दी है.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरकेएस धाकरे ने बताया कि लंबे समय से महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय परिसर में महाराजा सूरजमल की एक प्रतिमा लगाने की योजना चल रही थी, जिसे अब जल्द ही मूर्त रूप दे दिया जाएगा. बीते दिनों बोर्ड ऑफ मेंबर्स की मीटिंग में प्रतिमा निर्माण के लिए 1 करोड़ 79 लाख रुपए का बजट भी स्वीकृत कर दिया गया है. प्रतिमा का निर्माण आरएसआरडीसी के माध्यम से कराया जाएगा.

बृज विश्वविद्यालय में स्थापित होगी महाराजा सूरजमल की 21 फीट ऊंची प्रतिमा

पढ़ें:प्रतापगढ़ के पीजी कॉलेज में दोहराया गया इतिहास, पहले महाराणा प्रताप और अब स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित

ऐसी होगी प्रतिमा: कुलपति ने बताया कि इसका निर्माण गन मेटल से कराया जाएगा. जिसमें न तो जंग लगती है, न यह पानी से गलता है. इस प्रतिमा की ऊंचाई 21 फीट होगी. इसका वजन 3500 किलो होगा. घोड़े पर सवार और हाथ में तलवार थामे महाराजा सूरजमल की यह प्रतिमा बंशी पहाड़पुर के पत्थर की प्राकृतिक शिला पर स्थापित होगी. प्रतिमा के लिए महाराजा सूरजमल के फोटो पर प्रबुद्धजनों की स्वीकृति ले ली गई है. आरएसआरडीसी ने प्रतिमा निर्माण के लिए टेंडर दे दिया है. संभवत जनवरी 2023 में प्रतिमा बनकर तैयार हो जाएगी.

Last Updated : Nov 17, 2022, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details