राजस्थान

rajasthan

भरतपुरः कामां में टिड्डियों का हमला, किसान परेशान

By

Published : Jul 11, 2020, 8:41 PM IST

भरतपुर के कामां में शनिवार को टिड्डी के दल ने अचानक क्षेत्र में हमला बोल दिया. जिसके बाद किसान आनन-फानन में मौके पर पहुंचे और टिड्डी को भगाने का प्रयास किया. बाद में स्थानीय प्रशासन को भी इसकी सूचना दी गई.

कामां में पहुंचा टिड्डी दल, locust attack, locust team arrived in Kama
कामां में टिड्डी का अटैक

कामां (भरतपुर). जिले के कामां कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्र में शनिवार दोपहर को पहली बार अचानक टिड्डी दल ने हमला बोल दिया और किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया. जैसे ही किसानों को इस बात का पता चला किसान खेतों की ओर पहुंचे और ड्रम, पीपा और थाली बजाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया. बाद में स्थानीय प्रशासन को भी इसकी सूचना दी गई.

कामां में टिड्डी का अटैक

उपखंड अधिकारी विनोद कुमार मीणा ने बताया कि स्थानीय ग्रामीणों से सूचना मिली कि कामां क्षेत्र में पहली बार टिड्डी दल हवा में घूमता हुआ दिखाई दे रहा है. जिसके बाद कृषि विभाग सहित पटवारी और अन्य कर्मचारियों की टीम को निर्देशित किए गए कि वह बचाव के लिए कार्य प्रारंभ करें और क्षेत्र में जगह-जगह टीम रवाना कर दी गई हैं.

पढ़ेंःजैसलमेर में मंडराया टिड्डी दल, किले और शहर के ऊपर से गुजरा, किसानों की बढ़ी चिंता

वहीं फसल के नुकसान को बचाने के लिए क्षेत्र के लोग ड्रम, थाली बजाकर, शोर शराबा कर टिड्डी दल को भगाने के प्रयास करें. प्रशासन की ओर से भी लगातार अपनी टीमों को निर्देशित कर क्षेत्र में रवाना कर दिया गया है, जिससे कि टिड्डी दल से फसल का कहीं कोई नुकसान नहीं हो सके.

किसानों ने ताली-थाली बजाकर भगाया टिड्डियों को

टिड्डी दल की दस्तक ने किसानों की बढ़ाई चिंता

शनिवार को एक साथ कामां क्षेत्र में टिड्डी दल की दस्तक ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. लोगों की मानें तो टिड्डी दल करीब 5 किलोमीटर लंबाई और करीब 2 किलोमीटर चौड़ाई में फैला हुआ था. यह नजारा कामां कस्बा सहित, ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखा गया है, लेकिन लोगों की जागरूकता की वजह से टिड्डी दल हवा में ही घूमता हुआ नजर आया. क्योंकि लोग लगातार प्रशासन की अपील के बाद शोर कर रहे थे.

पढ़ेंःकिसानों के लिए सिरदर्द बनी टिड्डी, तो वन्य जीवों के लिए पौष्टिक आहार..जानिए कैसे

कस्बा में काफी देर तक मंडराता रहा टिड्डी दल

शनिवार दोपहर को अचानक एक साथ टिड्डी दल ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ कामां कस्बा पर मंडराता रहा. जहां लोग अपनी-अपनी छतों पर चढ़कर थाली ड्रम बजा रहे थे. साथ ही लोगों ने अपनी गाड़ियों के हॉर्न भी बजाए, जिससे टिड्डी दल हवा में ही चलता हुआ अपना रुख बदल दे और ऐसा ही हुआ. टिड्डी दल कामां कस्बा से आगे रुक कर गया, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अब भी खतरा मंडरा रहा है कि कहीं यह टिड्डी दल आसपास के क्षेत्र में नुकसान ना कर दे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details